Log In

 
Company : Zone Technologies Inc. 
Thursday, December 15, 2016 9:26PM IST (3:56PM GMT)
 
हेलियॉस एंड मथेसन एनालिटिक्स तथा जोन टेक्नालॉजिज ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता तथा कंप्यूटर लर्निंग जैसे विषयों में अग्रणी, डॉ. ईजी राजन को साइंस एंड टेक्नालॉजी डेवलपमेंट बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया
उम्मीद की जाती है कि प्रेडिक्टिव विजन रेडजोन मैप के क्राइम डाटा रिपोर्टिंग और बिग डाटा एनालिटिक्स में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा
 
Miami, New York, United States

 

हेलियॉस एंड मथेसन एनालिटिक्स इंक (नैसडैक: एचएमएनवाई) और पूर्ण स्वामित्व वाली इसकी सहायिका रेडजोन मैप ऐप्प के रचनाकार जोन टेक्नालॉजिज इंक (“जोन”), ने आज एलान किया कि सम्मानित प्रोफेसर और अनुसंधान वैज्ञानिक डॉ. ईजी राजन संस्थान के संस्थापक सदस्य और इसके विज्ञान व टेक्नालॉजी डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन के रूप में जुड़ेंगे।

इस स्मार्ट समाचार विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20161213005682/en/

सामाजिक सशक्तिकरण अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में ! (फोटो : बिजनेस वायर)

भारत के हैदराबाद में पेन्टाग्राम रिसर्च सेंटर के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में डॉ. राजन को शिक्षण, अनुसंधान और औद्योगिक विकास के क्षेत्र में जीवनभर की उनकी उपलब्धियों के लिए पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने 2015 में स्वर्ण पदक दिया था। एचएमएनवाई और जोन को उम्मीद है कि कृत्रिम बुद्दिमत्ता और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में डॉ. राजन के जोरदार अनुसंधान और कंप्यूटर विजन के क्षेत्र में उनके मौजूदा प्रभाव से रेडजोन मैप के कामकाज और पहुंच में अच्छी-खासी बेहतरी होगी। रेडजोन मैप की इस समय उपलब्ध रीयल टाइम क्राइम डाटा रिपोर्टिंग और सुरक्षित नैविगेशन खासियतों का डाटा साइंस और टेक्नालॉजी के साथ विलय होगा।    

रेडजोन मैप को इस संबंध से बेहद लाभ की उम्मीद है। डॉ. राजन कंप्यूटर विजन के क्षेत्र में अग्रणी हैं और यह एक ऐसा विषय है जो कंप्यूटर्स को जानकारी और समझ हासिल करना “सीखाता” है। इससे वे “वास्तविक विश्व” से आंकड़े निकाल पाते हैं जिसके लिए वे न्यूमेरिक और सिम्बॉलिक (प्रतीकात्मक) सूचना तैयार करते हैं। नतीजतन एचएमएनवाई और जोन को उम्मीद है कि डॉ. राजन की सुविज्ञता रेडजोन मैप को इस योग्य बनाएगा कि वह अपने क्राइम डाटा का इस तरह विश्लेषण, भविष्यवाणी और उपयोगकर्ताओं को इनकी प्रस्तुति करे जो पहले कभी संभव नहीं थी।

डॉ. राजन ने कई सारी किताबें लिखी हैं। इनमें सिम्बोलिक कंप्यूटिंग - सिगनल एंड इमेज प्रोसेसिंग, इलेक्ट्रॉनिक ऑर्डर ऑफ बैटल रिकॉर्ड्स ऑफ मिलिट्री रडार्स, कंप्यूटर्स एंड इंफार्मेशन टेक्नालॉजी तथा फाउंडेशंस ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नालॉजी शामिल हैं।

एचएमएनवाई के निदेशकमंडल के चेयरमैन टेड फार्न्सवर्थ ने कहा, “जब मैंने पहली बार रेडजोन मैप काविकास किया तो मैंने इसे उपयोगकर्ताओं के लिए एक उन्नत क्राइम डाटा विजुअलाइजेशन टूल के रूप में देखा जो उनकी निजी सुरक्षा बेहतर कर सकता हैं और एक साथ आता है ताकि समुदायों को वापस ले जा सके। पर अब मशीन से सीखने के क्षेत्र में डॉ. राजन की जानकारियां शामिल होने से ऐप्प अपने स्तर पर जीवन हासिल कर रहा है, वैज्ञानिक सिद्धांतों का उपयोग कर रहा है और इनका विलय हमारे उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा चिन्ताओं से करा रहा है ताकि एक ज्यादा गतिशील और रेसपांसिव समाधान तैयार हो सके। मेरे लिए यह चौंकाने वाली चीज है। ऐप्प को इस बिन्दु तक ले आना मेरी इच्छा रही है पर अब डॉ. राजन के इनपुट से यह पूरा हो रहा है।”

एचएमएनवाई के सीईओ पैट कृष्णन ने कहा, “शुरू में जब हमलोगों ने रेडजोनमैप को देखा तो तत्काल समझ में आ गया कि इसमें जोरदार संभावना और पहुंच है। मेरे लिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लगातार चल रहे इसके विकास ने हमें इस बिन्दु पर ला दिया है  कि डॉ. ईजी राजन के स्तर के विश्व स्तर के वैज्ञानिक इस ओर आकर्षित हुए हैं। हम ऐप्प को जानते हैं और श्री राजन को भी क्योंकि मेरे लिए यह खुशी की बात है कि वे मेरे मेनटॉर रहे हैं। मेरा मानना है कि डॉ. राजन का संस्थापक सदस्य के रूप में हमसे जुड़ना तथा हमारे साइंस एंड टेक्नालॉजी बोर्ड की अध्यक्षता करना रेडजोन मैप को वह महत्ता दिलाएगा जिसका वह सही अर्थों में हकदार है।”

डॉ. राजन ने कहा, “मेरा कैरियर 35 साल तक इसी पर केंद्रित रहा है कि कुछ चीजें जिसकी भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है उसे वैज्ञानिक तौर पर स्पष्ट किया जा सकता है। मैं उम्मीद करता हूं कि रेडजोन मैप की टेक्नालॉजी में वैज्ञानिक सिद्धांतों को शामिल कर लिया जाएगा और यह काम के रूप में कम तथा प्यार के श्रम के रूप में ज्यादा होगा। ऐप्प की वैज्ञानिक संभावनाओं का विकास करने और उस उपलब्धि को दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं के पास पहुंचाने में मैं श्री फार्न्सवर्थ और श्री कृष्णन के साथ काम करते रहने की उम्मीद करता हूं।”

हेलियॉस एंड मथेसन के बारे में

हेलियॉस एंड मथेसन एनालिटिक्स इंक (एचएमएनवाई) सूचना तकनालाजी कंसलटेशन, प्रशिक्षण सेवाएं, सॉफ्टवेयर उत्पाद और प्रीडिक्टिव एनालिटिक्स की सेवाओं की एक बेहतर श्रृंखला मुहैया कराता है। ग्राहकों की इसकी सूची में फॉरच्यून 500 कॉरपोरेशन हैं और एचएमएनवाई मुख्य रूप से बीएफएसआई और टेक्नालॉजी वर्टिकल पर केंद्रित है। एचएमएनवाई के समाधान सूचना तकनालाजी की हर तरह की आवश्यकताओं को कवर करते हैं। इनमें एपलीकेशन, डाटा और संरचना सब शामिल हैं। एचएमएनवाई का मुख्यालय न्यूयॉर्क एनवाई में है और वह नैसडैक पूंजी बाजार में एचएमएनवाई सिम्बल के तहत सूचीबद्ध है। ज्यादा जानकारी के लिए www.hmny.com पर हमारे पास आएं।

रेडजोन के बारे में

रेडजोन मैप अपने किस्म की अनूठी मैपिंग और स्पेशियल एनालिसिस कंपनी है जिसका परिचालन अमेरिका और इजराइल में है। आंखें खोलने वाला इसका सेफ्टी मैप ऐप्प मोबाइल जीपीएस नैविगेशन बढ़ा देता है और इसके लिए उन्नत स्वामित्व वाली टेक्नालॉजी मुहैया कराता है तथा यात्रियों को उनके गंतव्य तक गाइड करता है। इस दौरान जोखिम वाले क्षेत्रों से बचता है जिन्हें “रेड जोन” माना गया है। ऐसा क्राइम डाटा ज्यादा होने के कारण है और सुरक्षित मार्ग आमतौर पर 15 प्रतिशत लंबे हैं। यही नहीं, ऐप्प में सोशल मीडिया घटक भी है जो अपराध की रीयल टाइम रिपोर्टिंग “इट्स हैपनिंग नाऊ” यानी अपराध हो रहा है संभव करता है। इसके अलावा इसमें 1,400 से ज्यादा क्राइम रिपोर्टिंग के साथ स्थानीय, राज्य के, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्रोत के रीयल टाइम डाटा है। इस समय यह आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और इसका एनड्रायड वर्जन जल्दी ही पेश किया जाने वाला है। ऐप्पल स्टोर में रेडजोन मैप RedZone Map निशुल्क उपलब्ध है। अतिरिक्त जानकारी RedZone Map website पर उपलब्ध है।

भविष्य उन्मुख सूचना पर सचेत करने वाला बयान

इस विज्ञप्ति में कतिपय बयान 1995 के प्राइवेट सिक्यूरिटीज लिटिगेशन रीफॉर्म ऐक्ट या 1933 के सिक्यूरिटीज ऐक्ट जैसा संशोधित है, की धारा 27 के तहत और 1934 के सिक्यूरिटीज एंड एक्सचेंज की धारा 21ई के तहत, जैसा संशोधित है, भविष्य उन्मुख बयान (सामूहिक तौर पर भविष्य उन्मुख बयान) हैं जो मुमकिन है, ऐतिहासिक तथ्य पर आधारित न हो पर भविष्य की घटनाओं से संबंधित है। इनमें बगैर किसी सीमा या नियंत्रण के ऐसे बयान शामिल हैं जिनमें विश्वास है, समझा जाता है, हो सकता है, योजना है, होगा, अनुमान है, इरादा, उम्मीद है या ऐसी ही अभिव्यक्तियां हैं।     

इस तरह के भविष्य उन्मुख बयान कई तरह की मान्यताओं पर आधारित हैं। वैसे तो एचएमएनवाई के प्रबंधन का मानना है कि ऐसे बयानों में जो उम्मीद की गई हैं और जिन अपेक्षाओं की चर्चा हैं वे वाजिब हैं और इस बात का कोई आश्वासन नहीं हो सकता है कि यहां तो भविष्य उन्मुख बयान हैं वे पूरे होंगे ही। वास्तविक परिणाम और जो कुछ घटेगा वह यहां व्यक्त या समझे गए से अलग हो सकता है और अगर वास्तविक परिणाम हासिल हो जाएं या काफी हद तक हासिल हो जाएं तो इस बात का कोई आश्वासन नहीं हो सकता है कि उनका असर वही होगा जैसा अपेक्षित है। एचएमएनवाई से संबंधित जोखिम घटक और अन्य सूचना, जैसा वार्षिक रिपोर्ट के फॉर्म 10-के, इनमें चालू और भिन्न अवधि के लिए दाखिल की जाने वाली रिपोर्ट और जैसा 31 दिसंबर 2015 के वित्त वर्ष में संशोधित है, और जो अमेरिकी सिक्यूरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में दाखिल किया जाता है तथा अन्य फाइलिंग में वर्णित है। आपको सचेत किया जाता है कि www.sec.gov पर ऐसी रिपोर्ट और अन्य को देख लें।

इन जोखिमों, अनिश्चितताओं और घटकों के मद्देनजर आपको चेतावनी दी जाती है कि ऐसे भविष्य उन्मुख बयानों और सूचनाओं पर गैरवाजिब भरोसा ना करें। ये इस चेतावनी बयान के साथ संपूर्ण रूप में ठीक हैं। यहां दिए गए सभी भविष्य उन्मुख बयान और सूचनाएं एचएमएनवाई की मौजूदा अपेक्षाओं पर आधारित हैं और एचएमएनवाई ऐसे भविष्य उन्मुख बयान या सूचना को उद्यतन या संशोधित करने जिससे बाद की घटनाओं या परिस्थितियों  की जानकारी मिले, सिर्फ उसे छोड़कर जो कानूनन आवश्यक हो, की कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है।

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20161213005682/en/
 
मल्टी मीडिया उपलब्ध है: http://www.businesswire.com/news/home/20161213005682/en/
 
संपर्क :
शिफ्ट कम्युनिकेशंस
मीडिया के लिए संपर्क :
डिफॉशा हैम्पटन
फोन : 646-756-3719
ई मेल : dhampton@shiftcomm.com

 

 
For News Release background on Zone Technologies Inc. click here
 
 
 
Submit your press release
More News from Zone Technologies Inc.

13/12/2016 8:58PM

Helios and Matheson Analytics and Zone Technologies Appoint Dr. E. G. Rajan, Pioneer in Artificial Intelligence and Computer Learning Disciplines, To Chair Science & Technology Development Board

Helios and Matheson Analytics Inc. (NASDAQ: HMNY) and its wholly-owned subsidiary, Zone Technologies Inc. (“Zone”), creator of the RedZone Map app, announced today that Dr. E. G. Rajan, esteemed professor ...

Similar News

20/09/2018 2:50PM

Aglasem Initiative for 1.9 Cr RRB Group D Students, Launches Tool to Check Admit Card Status

A cross-platform tool has been launched by AglaSem EduTech Pvt Ltd for RRB Group D candidates, named ‘RRB Group D Admit Card 2018 Status Check And Download’.

No Image

20/09/2018 1:00PM Image

एल्‍प्‍स इलेक्ट्रिक इलेक्‍ट्रॉनिक इंडिया 2018 में हॉल 4, स्‍टैंड ईसी41 में प्रदर्शन करेगा

एल्‍प्‍स इलेक्ट्रिक कंपनी,लिमिटेड (टोक्‍यो :6770 अध्‍यक्ष :तोशिहिरो कुरियामा) इलेक्‍ट्रॉनिका इंडिया में पहली बार प्रदर्शन करने पर विचार कर रहा है। इलेक्‍ट्रॉनिका इंडिया भारत में एक प्रमुख मंच ...

Multimedia Gallery
Social Empowerment At Its Best! (Photo: Business Wire)