Log In

 
Company : Citi 
Sunday, November 13, 2016 1:04PM IST (7:34AM GMT)
 
सिटी ने ओपन बैंकिंग के लिए लॉन्‍च किया ग्‍लोबल एपीआई डेवलपर हब
सिटी ने इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए डेवलपरों और अग्रणी कंज्‍यूमर ब्रांड्स से मिलाया हाथ
 
New York, United States

सिटी ने आज नया वैश्विक एपीआई डेवलपर हब (API Developer Hub) (developer.citi.com) लॉन्‍च किया है, जिसका उद्देश्‍य डेवलपरों को तेजी से जोड़ना और उन्‍हें पहले से कहीं ज्‍यादा त्‍वरित गति से इनोवेटिव ग्राहक समाधान विकसित करने में सक्षम बनाना है। वैश्विक डेवलपर प्‍लेटफॉर्म वित्‍तीय सेवा उद्योग में अब तक का सर्वाधिक व्‍यापक प्‍लेटफॉर्म है।
 
सिटी एपीआई को पेश करना सिटी की टैक्‍नोलॉजी के विकास का प्रमाण है, जिससे दुनिया भर की फिनटेक कंपनियों और उपभोक्‍ता ब्रांड्स को अपने ग्राहकों को लाभ पहुंचाने के लिए आपसी सहयोग और साझेदारी करने की सुविधा प्रदान करेगा। वैश्विक डेवलपर हब के माध्‍यम से सिटी डेवलपरों को आठ उपयोगकर्ता श्रेणियों – अकाउंट मैनेजमेंट, कंपनियों के बीच भुगतान, संस्‍थानों को पैसे का अंतरण, सिटी रिवार्ड, निवेश खरीद और अकाउंट प्राधिकरण जैसी एपीआई की ऐक्‍सेस मुहैया करागी। इसके अतिरिक्‍त आने वाले समय में अन्‍य श्रेणियां भी इसमें जोड़ी जाएंगी।
 
सिटी में ग्‍लोबल कंज्‍यूमर बैंकिंग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी स्‍टीफन बर्ड ने कहा, “सिटी के वैश्विक डेवलपर हब अत्‍याधुनिक समाधान मुहैया कराने और ग्राहकों, साझेदारों और डेवलपरों के लिए मूल्‍य सृजन के नए स्रोत विकसित करने में सक्षम बनाने के लिए हमारे इनोवेशन के दृष्टिकोण को और बढ़ावा मिलेगा।” उन्‍होंने आगे कहा, “टैक्‍नोलॉजी में तेजी से हो रहे बदलाव की वजह से अंदर और बाहर सभी जगह परिवर्तन की मांग बढ़ रही है। अग्रणी ब्रांड्स और डेवलपरों के लिए सहयोगात्‍मक पारिस्थितिकी सृजित कर हम अपने ग्राहकों की वर्तमान और भविष्‍य की वित्‍तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए संपूर्ण उत्‍पादों, सेवाओं और अनुभवों के सुइट की पेशकश करने में सक्षम होंगे।”
 
मॉनेट्री अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर के मुख्‍य फिनटेक अधिकारी श्री स्‍वप्‍नेंदु मोहंती (Sopnendu Mohanty) ने कहा, “हमें खुशी है कि सिटी सिंगापुर इस वैश्विक एपीआई पहल को विकसित करने और उसे 14 से 18 नवंबर, 2016 को होने वाले सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल में पेश करने में अहम भूमिका अदा कर रही है। इससे फिनटेक समुदाय के साथ सहयोग को प्रोत्‍साहन मिलेगा और ग्राहकों को बेहतर वित्‍तीय सेवाओं की आपूर्ति की क्षमता बढ़ेगी, और साथ ही यह भविष्‍य की वित्‍तीय सेवाओं को आकार देने में नेतृत्‍व करने के सिटी के विचार की भी पुष्टि करता है।” 
 
सिटी ने पहलेही कई अग्रणी कंपनियों, जैसे- मास्‍टरकार्ड, वर्जिन मनी और वंडर के साथ साझेदारी कर चुकी है, जो इनोवेटिव ग्राहक समाधान विकसित करने में सिटी एपीआई का लाभ उठा रही हैं। इस साल की शुरूआत में अमेरिका में सिटी के पे विद प्‍वाइंट्स ने सिटी थैंक्‍यू (Citi ThankYou®) रिवार्ड मेंबर्स की शुरूआत की, जिसके तहत BestBuy.com और Wonder App पर अपने कार्ड का इस्‍तेमाल कर खरीदारी करने वाले पात्र सिटी क्रेडिट कार्डधारकों के पास विकल्‍प होगा कि वे अपने प्‍वाइंट्स का इस्‍तेमाल अपनी पूरी या आंशिक खरीद पर सकें। अक्‍टूबर में 1800 Flowers.com को थैंक्‍यू रिवार्ड के नवीनतम पे विद प्‍वाइंट्स प्रतिभागी के तौर पर जोड़ा गया।
 
वर्जिन ऑस्‍ट्रेलिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ग्रेग बॉयल (Greg Boyle) ने कहा, “वर्जिनमनी और सिटी की साझेदारी आगे और मजबूत होगी।” उन्‍होंने आगे कहा, “हमारी शीर्ष प्राथमिकता एक समर्पित वर्जिन मनी मोबाइल ऐप की आपूर्ति करने की है, जो क्रेडिट कार्ड के परिचालन और हमारे ग्राहकों को शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए सिटी के एपीआई का लाभ उठाएगा। सिटी का अपने एपीआईके माध्‍यम से सपोर्ट करना महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि इससे हम अपने मौजूदा ग्राहकों की डिज़िटल जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे और भविष्‍य में भी इनोवेशन करने में इससे मदद मिलेगी।”
 
सिंगापुर में सिटी ने एशिया के सबसे तेजी से विकास कर रहे ऑनलाइन कंसीयज और आपूर्ति सेवा क्षेत्र की कंपनी में से एक ऑनेस्‍टबी के साथ साझेदारी की है, जिसके अंतर्गत उसके ग्राहकों को ऑनेस्‍टबी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर सिटी कैश बैक कार्ड लागू करने की अनुमति होगी। दिसंबर में लॉन्‍च होने वाले ग्राहकों के लिए इस एकीकृत अनुभव से सिटी के एपीआई टैक्‍नोलॉजी को इस्‍तेमाल करना संभव हुआ है, जिससे सिटीकेममर्चेंट पार्टनर्स साइटों के माध्‍यम से कार्ड के इस्‍तेमाल की प्रक्रिया को सुगम बनाया गया है।
 
सिटी फिनटेक और एशिया, उत्‍तर अमेरिकातथा मैक्सिको की सिटी टीम द्वारा विकसित वैश्विक डेवलपर हब, सिटी के इनोवेशन की श्रृंखला में नवीनतम है। सिटी, एटीएम से लेकर ऐपल वॉच के लिए पहले बैंकिंग ऐप को पेश करने में अग्रणी रही है। 2014 में सिटी ने वैश्विक हैकथॉन और एक्‍सीलेटर लॉन्‍च किया था, जिसे सिटी मोबाइल चैलेंज नाम दिया गया, जो लैटिन अमेरिका,यूएस, यूरोप और मध्‍य पूर्व, अफ्रीका तथा एशिया पैसिफिक की यात्रा की, जिसमें 100 से ज्‍यादा देशों के हज़ारों डेवलपरों ने प्रतिभागिता की। वर्ष 2015 में सिटी फिनटेक ने सिटी के ग्‍लोबल कंज्‍यूमर बैंक के अंतर्गत एक नई इकाई सृजित की, जिसके तहत नई पीढ़ी की मोबाइल बैंकिंग क्षमताओं के बाज़ार को गति प्रदान की।
 
आज वैश्विक एपीआई डेवलपर हब पेश किया गया। डेवलपर्स को developer.citi.com पर पंजीकरण कराने के लिए आमंत्रित किया गया है, जहां उन्‍हें डेवलपमेंट सैंडबॉक्‍स से जुड़ने के लिए टूल्‍स दिए जाएंगे और अपने विचारों का परीक्षण करने में सक्षम बनाया जाएगा।
 
सिटी के बारे में

सिटी अग्रणी वैश्विक बैंक है, जिसके पास तकरीबन 20 करोड़ ग्राहक खाते हैं और यह 160 से ज्‍यादा देशों में कारोबार करती है। सिटी ग्राहकों, कॉरपोरेशंस, सरकारों और संस्‍थानों को वित्‍तीय उत्‍पादों एवं सेवाओं, जिनमें कंज्‍यूमर बैंकिंग एवं क्रेडिट,कॉरपोरेट एवं निवेश बैंकिंग, प्रतिभूति ब्रोकरेज, ट्रांजेक्‍शन सेवाएं और संपत्ति प्रबंधन के व्‍यापक रेंज की पेशकश करती है।

अतिरिक्‍त जानकारी के लिए देखें www.citigroup.com | टि्वटर : @Citi |  
यूट्यूब : www.youtube.com/citi | ब्‍लॉग: http://blog.citigroup.com |
फेसबुक : www.facebook.com/citi | लिंक्‍डइन: www.linkedin.com/company/citi.
 
businesswire.com पर स्रोत संस्‍करण देखें:  http://www.businesswire.com/news/home/20161110006321/en/
 
संपर्क
मीडिया :
सिटी
डायड्री लेहाय (Deirdre Leahy), 212-559-3296
deirdre.leahy@citi.com

 
For News Release background on Citi click here
 
 
 
Submit your press release
More News from Citi

11/01/2019 11:08AM

Citi Releases 2019 Corporate Finance Priorities

Citi released its annual Corporate Finance Priorities report, which highlights the key issues facing corporate and financial institutions.   In this report, Citi reviews the key themes corporate executives ...

15/12/2018 6:44PM

Citi Announces Global, Mission-Led Partnership with the International Paralympic Committee

Citi announced that it has entered into a partnership agreement with the International Paralympic Committee (IPC) to become an international partner through 2020 and to support National Paralympic Committees (NPCs) ...

01/05/2018 6:34PM

Citi Private Bank Shares Critical Insights into the World of Family Offices

Citi Private Bank today revealed new thought leadership content for executives in the family office industry, who are increasingly relied upon by the world’s wealthiest families to manage their wealth and other ...

Similar News

16/01/2019 2:03PM

ixigo Announces New Subsidiary ‘Travenues’ for Airline Technology Platform Innovation

India’s leading travel platform, ixigo is venturing into supply side technology platforms for airlines through the launch of its subsidiary Travenues.

No Image

16/01/2019 2:00PM

Azerbaijan Invites Indian Travellers to 'Take Another Look'

Azerbaijan Tourism Board (ATB) the national promotion body designed to support the growth of Azerbaijan’s tourism industry, launched its marketing campaign ‘Take another look’ at the 26th edition of SATTE 2019 - South ...