Log In

 
Company : Citigroup Inc.  
Friday, November 20, 2015 7:28PM IST (1:58PM GMT)
 
ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने सिटी को एशिया में सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बैंक घोषित किया
Hong Kong

ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने सिटी को 2015 के लिए एशिया का सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बैंक घोषित किया है। इसके तहत इस क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ कॉरपोरेट/संस्थागत डिजिटल बैंक और सर्वश्रेष्ठ उपभोक्ता डिजिटल बैंक की पहचान की गई है।

वार्षिक प्रतियोगिता में ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग आवेदनों का मूल्यांकन किया जाता है। विजेताओं का चुनाव ऑनलाइन ग्राहकों को आकर्षित करने और उन्हें सेवा मुहैया कराने की रणनीति, ग्राहकों को वेब पेशकशों का उपयोग करने के लिए राजी करने में सफलता, ऑनलाइन ग्राहक आधार की वृद्धि, पेश उत्पादों का विस्तार, इंटरनेट पहल से प्राप्त मूर्त लाभ का सबूत तथा वेबसाइट की डिजाइन और इसकी उपयोगिता के आधार पर किया जाता है।

सिटी में कंज्यूमर बैंकिंग एशिया प्रशांत के प्रमुख आनंद सेल्वा ने कहा, “टेक्नालॉजी और डिजिटाइजेशन से ग्राहकों की सेवा का हमारा तरीका बदलता जा रहा है। क्रेडिट कार्ड से एटीएम तक सिटी बैंक का इतिहास ग्राहकों की सेवा के तरीके बदलने के लिए नई तकनालाजी को अपनाने का है।  नवीनता को लेकर एशिया में हमें अच्छी कामयाबी मिली है। इनमें नई हाईटेक शाखाएं शामिल हैं जिन्हें दुनिया भर में प्राथमिकता के आधार पर खोला गया है और हमारी प्राथमिकता दुनिया का अग्रणी डिजिटल बैंक होना है। मैं अपने ग्राहकों को भी धन्यवाद देता हूं जिनका सिटी बैंक में विश्वास हमारे लिए यह पुरस्कार संभव करता है।”

सर्वश्रेष्ठ कॉरपोरट/संस्थागत डिजिटल बैंक का पुरस्कार जीतने पर सिटी बैंक में हेड ऑफ ट्रेजरी एंड ट्रेड सोल्यूशंस एशिया प्रशांत अमोल गुप्ते ने कहा, “हम नवीनता और डिजिटाइजेशन को निरंतर निखारने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि ग्राहकों को अपने ऑपरेटिंग मॉडल को बेहतर ढंग से अपनाने से लेकर बाजार और कारोबार की मांग बदलने में सहायता मिले। डिजिटल बैंकिंग के प्रति हमारे समर्पण ने प्रभावशाली परिणाम देने में सहायता की है। इससे हमारे उत्पाद सरल, सुविधाजनक और लचीले हुए हैं तथा कंपनियों के लिए अपने ट्रेजरी फ्लो पर बेहतर ढंग से नजर रखना संभव हुआ है और यह सब ऐसे ढंग से हुआ है जो पहले संभव नहीं था। यह पुरस्कार इस बात का सबूत है कि डिजिटाइजेशन के जरिए हम ग्राहकों के अनुभव को बेहतर करने के लिए काम करते हैं और यह भी कि ग्राहकों के साथ हमारी मजबूत साझेदारी है।”

सिटी एशिया में अपने कारोबार को डिजिटाइज करने में निवेश करता रहा है ताकि अपने ग्राहकों की बदलती प्राथमिकता को समर्थन दे सके। इसमें इस क्षेत्र के जिन 12 बाजारों में बैंक उपभोक्ता कारोबार करता है उन सभी में मोबाइल बैंकिंग शुरू करना शामिल है।

बैंक भी सक्रियता से नए समाधान तलाश कर रहा है। इसमें वाया सिटी मोबाइल चैलेंज शामिल है जो अगली पीढ़ी का विकास करने में सहायता करता है। 

बैंक सक्रियता से नए समाधान भी तलाश रहा है। इसमें सिटी मोबाइल चैलेंज शामिल है ताकि इस 7त्र से फिन टेक समाधानों की अगली पीढ़ी का विकास करने में सहायता मिले। 

एशिया में सबसे हाल की चुनौती के लिए 1,900 पंजीकरण हुए और कोई 80 फिट टेक टीमों ने अपने फिन टेक समाधान प्रदर्शित किए। ऐसा बेंगलुरू में 3 नवंबर को, सिंगापुर में 6 नवंबर को, सिडनी में 10 नवंबर को और हांगकांग में 12 नवंबर को डेमो डेज पर हुआ। विजेताओं की घोषणा 15 दिसंबर को की जाएगी। सिटी को यकीन है कि इसकी अपनी उपभोक्ता नवीनता प्रयोगशालाओं के साथ प्रतियोगिता से बैंक के लिए नए और आकर्षक मौकों को सामने लाने और उनका खुलासा करने में सहायता मिले। इससे बैंकिंग के प्रति बदलाव वाले रुख का विकास करने में सहायता मिलेगी। 

सिटी बैंक द्वारा टेक्नालॉजी के उपयोग के लिए दिशानिर्देशन का काम गति, सरलता और सर्वव्यापकता से हो रहा है। दुनिया भर में सिटी बैंक की नई शाखाएं स्मार्ट बैंकिंग मॉडल अपना रही हैं और अंतरसक्रिय टच पैनल, वीडियो कांफ्रेंसिंग क्षमताएं तथा आईफोन और आई पैड से पूर्ण सेवा वाले बैंकिंग में सक्षम रह रहे हैं। एशिया में सबसे पहले 2009 में पेश की गई इन सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश किया गया है। परंपरागत शाखाओं की तुलना में ये शाखाएं दो से तीन गुना ज्यादा ग्राहक बनाती हैं। ये शाखाएं बगैर कागज और बगैर तार वाली भी हो रही हैं। एशिया में सिटी बैंक के सभी खुदरा लेन-देन में लगभग 98% अब बैगर शाखा वाले चैनल के जरिए होते हैं और करीब 20% क्रेडिट कार्ड अब डिजिटल चैनल के जरिए हासिल किए जाते हैं।
संस्थागत पक्ष में सिटी ट्रेजरी एंड ट्रेड सोल्यूशंस (टीटीएस) हमारे ग्राहक की सफलता संभव करता है और इसके लिए अभिनव तथा खासतौर से तैयार नकदी प्रबंध और ट्रेड फाइनेंस सेवाओं की एकीकृत श्रृंखला दुनिया भर में बहुराष्ट्रीय निगमों, वित्त संस्थाओं और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों को मुहैया कराता है। 100 से ज्यादा देशों में बैंकिंग लाइसेंस के साथ उद्योग के सबसे बड़े स्वामित्व वाले नेटवर्क की बुनियाद पर आधारित टीटीएस डिजिटली एनैबल्ड ट्रेजरी, ट्रेड एंड लिक्विडिटी मैनेजमेंट समाधानों  की उद्योग की सबसे व्यापक श्रृंखला पेश करने में अब भी सबसे आगे है। 

सिटी का संस्थागत ई-बैंकिंग प्लैटफॉर्म, सिटीडायरेक्ट बीईSM इसकी ऑनलाइन बैंकिंग रणनीति में अब भी सबसे आगे है और इसके तहत एक अकेला केंद्रीयकृत प्वाइंट ऑफ ऐक्सेस मुहैया कराता है जो ग्लोबल कैश, ट्रेड, लिक्विडिटी और निवेश सेवाओं की पूरी रेंज के लिए होता है। यह 95 देशों में 24 भाषाओं में उपलब्ध है और 140 मुद्रा में लेन-देन करता है। स्वतंत्र अनुसंधान और कंसलटिंग फर्म ग्रीनविच एसोसिएट्स द्वारा एक प्रतिष्ठा वाले ऑनलाइन सर्विसेज बेन्चमार्किंग अध्ययन में सिटीडायरेक्ट बीईSM को लगातार नौ वर्षों तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नंबर #1 रैंक किया गया है।

2014 में टीटीएस ने अपने सिटीडायरेक्ट बीईSM प्लैटफॉर्म पर एशिया में 100 मिलियन से ज्यादा ई-पेमेंट ट्रांसैक्शन प्रोसेस किए हैं और इसमें से 120 अरब अमेरिकी डॉलर का मूल्य का लेन-देन सिटी डायरेक्ट बीई मोबाइल पर किया गया था और नए सिटी डायरेक्ट बीई टैबलेट पर 1.47 बिलियन अमेरिकी डॉलर का लेन-देन हुआ है।
एशिया में सिटी अकेला बैंक है जिसने 16 बाजारों में कॉरपोरेट ग्राहकों के लिए वर्चुअल खाते और सात बाजारों में शुरू किए हैं। वर्चुअल कार्ड अकाउंट एक भुगतान व्यवस्था जिसमें कॉरपोरेट ग्राहकों को भुगतान के लिए एक विशेष उद्देश्य वाला एक खाता संख्या देता है जबकि वर्चुअल कार्ड अकाउंट   बजार में अग्रणी समाधान है जो प्रत्येक कार्ड ट्रांसैक्शन के लिए एक उपयोग वाला खाता नंबर जारी करता है। इससे सुरक्षित देसी और सीमा पार के बीटूबी भुगतान सुनिश्चित होते हैं।

अक्तूबर के आखिरी दिनों में घोषित पुरस्कारों में सिटी को सर्वश्रेष्ठ ओवरऑल ग्लोबल डिजिटल बैंक भी घोषित किया गया था।

सिटी के बारे में

सिटी, एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय बैंक है और इसमें करीब 200 मिलियन ग्राहक खाते हैं। यह 160 से ज्यादा देशों तथा क्षेत्रों में कारोबार करता है। सिटी उपभोक्ताओं, निगमों, सरकारों और संस्थाओं  को वित्तीय उत्पादों व सेवाओं की विस्तृत रेंज मुहैया कराता है। इनमें उपभोक्ता बैंकिंग और क्रेडिट, कॉरपोरेट और निवेश बैंकिंग, प्रतिभूति ब्रोकरेज, ट्रांसैक्शन सेवाएं और संपदा प्रबंध शामिल हैं।

अतिरिक्त जानकारी www.citigroup.com पर प्राप्त की जा सकती है| ट्वीटर : @Citi | यू ट्यूब : www.youtube.com/citi | ब्लॉग : http://blog.citigroup.com | फेसबुक : www.facebook.com/citi | लिंक्डइन : www.linkedin.com/company/citihttp://cts.businesswire.com/ct/CT?id=bwnews&sty=20151119006009r1&sid=indbw&distro=nx&lang=en


स्रोत रूपांतर बिजनेसवायर डॉट कॉम (businesswire.com) पर देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20151119006009/en/
 
संपर्क :
सिटीग्रुप इंक.
जेम्स ग्रिफ्फथ्स, +852-2868-7668
james.a.griffiths@citi.com

 
For News Release background on Citigroup Inc. click here
 
 
 
Submit your press release
More News from Citigroup Inc.

07/03/2018 5:39PM

Citigroup Announces SGD 100 Million Redemption of 3.50% Fixed Rate / Floating Rate Subordinated Notes due April 2020 and Approximately CHF 182.1 Million Redemption of 2.75% Fixed / Floating Rate Callable Subordinated Notes due April 2021

Citigroup Inc. is announcing the redemption, in whole, constituting SGD 100,000,000 of its 3.50% Fixed Rate / Floating Rate Subordinated Notes due April 2020 (the “2020 notes”) (ISIN XS0216282557), and the ...

25/01/2018 11:20PM

Citi Private Bank Sponsors Motor Racing Legend Fernando Alonso at Daytona

Citi Private Bank is proud to announce its sponsorship of motor racing legend Fernando Alonso for his debut appearance in the Rolex 24 at Daytona beginning January 27, 2018.   The Rolex 24 At Daytona – ...

18/02/2016 5:55PM

Citi Foundation's Pathways to Progress Global Youth Initiative Expands to India with the 2016 India Innovation Grant Program

  Up to INR130 million available as grants for innovative programs that create economic opportunities for low-income young people Program is part of Pathways to Progress, the Citi Foundation’s approach ...

Similar News

15/09/2018 1:55PM

FundzBazar Crossed 2 Lakh Investors Milestone

FundzBazar.com, one of India’s leading online mutual fund investment platform announced that its investor base has crossed the 2 Lakh mark in a span of 28 months.

No Image

14/09/2018 12:15PM

Bajaj Finserv Offers Customised Loans to MSME and SMEs With Minimal Documentation

Bajaj Finance Ltd, the lending arm of Bajaj Finserv, offers SME and MSME segment a customised Business Loans with simple eligibility criteria and minimal documentation.