Log In

 
Company : Business Wire 
Tuesday, May 27, 2014 6:50PM IST (1:20PM GMT)
 
काउचबेस मोबाइल ने नेटवर्क से स्वतंत्र मोबाइल एपलीकेशन की नई प्रजाति संभव की
काउचबेस मोबाइल डेवलपर्स को यह आजादी देता है कि वे हमेशा उपलब्ध, हमेशा प्रतिक्रिया करने वाले मोबाइल एपलीकेशन बनाएं
 
Calif., Mountain View, United States

माउंटेनव्यू, कैलिफोर्निया -- (बिजनेसवायर) – 27 मई 2014 

सबसे संपूर्ण एनओएसक्यूएल डाटाबेस प्रदाता काउचबेस इंक (Couchbase, Inc.) ने काउचबेस मोबाइल जारी किया है। यह उत्पादों की एक नई श्रृंखला है जो मोबाइल एपलीकेशन के क्षेत्र में क्रांति ला देगी। काउचबेस मोबाइल नेटवर्क कनेक्शन की आवश्यकता को एक सीमा के रूप में खत्म कर देता है। और इसके लिए विकासकर्ताओं को प्रोडक्टाइज्ड मोबाइल डाटा सिंक्रोनाइजेशन और दुनिया का पहला और एकमात्र नेटिव एम्बेडेड एनओएसक्यूएल मोबाइल डाटा बेस देता है। ये नए उत्पाद मोबाइल एपलीकेशन डेवलपर के लिए शीघ्रता से और आसानी से एप्प्स बनाना संभव करते हैं जो आज के उपयोगकर्ताओं की हमेशा ऑन की अपेक्षाओं की पूर्ति करता है।   

काउचबेस के सीईओ बॉब विन्डरहोल्ड ने कहा, “काउचबेस मोबाइल से हमलोगों ने नए सिरे से कल्पना की कि मोबाइल एपलीकेशन कैसे बनाए जाने चाहिए। अभी तक, मोबाइल एपलीकेशन का निर्माण इस आवश्यकता से किया जाता था कि डाटा को क्लाउड में स्टोर किया जाना चाहिए क्योंकि डाटा को मोबाइल से स्टोर और सिंक करना बहुत मुश्किल रहा है।” उन्होंने आगे कहा,
“काउचबेस मोबाइल इन सभी चीजों को बदल देता है। हमारे मोबाइल उत्पाद डेवलपर्स को वैसी सारी चीजें देते हैं जिसकी आवश्यकता उन्हें हमेशा उपलब्ध, हमेशा प्रतिक्रिया करने वाले एपलीकेशन का विकास मौजूदा समय में लगने वाले समय की तुलना में बहुत कम समय में करने के लिए  होती है। काउचबेस मोबाइल के साथ नेटवर्क एपलीकेशन प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करता है। नेटवर्क अनुपलब्ध होने पर भी ऐप्प काम करता है।”     

अगली पीढ़ी के मोबाइल एपलीकेशन को एनैबल करना

मोबाइल एपलीकेशन से अपेक्षा की जाती है कि ये कभी भी, कहीं भी काम करेंगे और इसमें नेटवर्क उपलब्धता की सीमा या डाटा सिंक्रोनाइजेशन को संभव करने के लिए आवश्यक जटिलताओं का कोई मतलब नहीं है। पर मोबाइल ऐप्प के विकासकर्ता उन्हीं ऐप्प्स तक सीमित हैं जिनका निर्माण वे कर सकते हैं क्योंकि चालू मोबाइल डाटाबेस संबंधात्मक हैं और इसलिए आज के मोबाइल उपयोगकर्ता जो भिन्न किस्म के अनस्ट्रक्चर्ड डाटा तैयार करते हैं उनका प्रबंध करने के लिहाज से उपयुक्त नहीं है। इसके अलावा, अनस्ट्रक्चर्ड डाटाके सिंक्रोनाइजेशन के लिए उत्पाद जैसा कोई ऐसा समाधान अस्तित्व में नहीं है जिसे क्लाउड और उपकरण के बीच साझा किया जाता है।
काउचबेस मोबाइल इन सभी चीजों को बदल देता है

काउचबेस मोबाइल एक ऐसा समाधन डिलीवर करता है जो मोबाइल ऐप्प का विकास करने वालों को हमेशा उपलब्ध, हमेशा प्रतिक्रिया करने वाले मोबाइल एपलीकेशन की मांग पूरी करने योग्य बनाएं। काउचबेस मोबाइल में तीन घटक शामिल होते हैं : काउचबेस लाइट, काउचबेस सिंक गेटवे और काउचबेस सर्वर। एक साथ लिया जाए तो ये उत्पाद मोबाइल एपलीकेशन डेवलपर को एक शक्तिशाली नया मंच मुहैया कराते हैं ताकि दुरुस्त, नेटवर्क के लिहाज से स्वतंत्र एपलीकेशन तैयार किए जा सकें।  इससे डाटा सिंक्रोनाइजेशन का प्रबंध करने के लिए आवश्यक कोड का सरलीकरण होगा और टाइम टू मार्केट में अच्छी खासी कमी आएगी।

माइक्रोसॉफ्ट ओपन टेक्नालॉजिज इंक के जॉन उडेल ने कहा, “हम काउचबेस लाइट का स्वागत एक स्मार्ट समाधान के रूप में करते हैं जिससे डाटा सिंक्रोनाइजेशन और इंटरमिटेंट कनेक्टिविटी पर निर्भर करने वाले मोबाइल डेवलपर्स की आवश्यकताओं की पूर्ति हो सकती है। उन्होंने आगे कहा, “हमलोग थाली में काउचबेल लाइट का उपयोग करते रहे हैं। यह एक प्रयोग है जो ओपन सोर्स प्रोटोटाइप के जरिए निश्चित करता है कि वेब को सही अर्थों में पीयर टू पीयर बनाने के लिए क्या कुछ की आवश्यकता होती है। थाली काउचबेस लाइट का प्रयोग अपने डाटा रेप्लीकेशन प्लैटफॉर्म पर एक प्रमुख घटक के रूप में करता है।”    

काउचबेस मोबाइल उत्पाद
 

  • काउचबेस लाइट : काउचबेस लाइट तमाम खासियतों वाला नेटिव एमबेडेड एनओएसक्यूएल मोबाइल डाटाबेस है जिसका निर्माण मोबाइल के लिए ग्राउंड अप से किया गया है। फुटप्रिंट में कम वजन वाला, पर काउचबेस सर्वर की तमाम खासियतें डिलीवर करने के साथ-साथ इसमें मल्टी मास्टर रेप्लीकेशन और कनफ्लिक्ट रिजोल्यूशन जैसी खासियतें हैं। एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाए जाने के दौरान और उपकरण पर डाटा सुरक्षित रहता है। अपने पहले रिलीज में काउचबेस लाइट को आईओएस, ओएसएक्स, एनड्रायड, पोर्टेबल, जावा और जमैरियन समर्थित मोबाइल मंच के लिए नेटिव सपोर्ट है।      
  • काउचबेस सिंक गेटवे : काउचबेस सिंक गेटवे मोबाइल उपकरण पर काउचबेस लाइट और क्लाउड में काउचबेस सर्वर के बीच दोहराव संभव करता है। दोहराव के अलावा, सिंक गेटवे उपयोगकर्ता के ऑथेन्टीकेशन, ऐक्सेस कंट्रोल, डाटा फिल्टरिंग और डाटा चेंज वैलीडोशन को हैंडल करता है। 
  • काउचबेस सर्वर : क्लाउड के साथ डाटा सिंक करने वाले मोबाइल एपलीकेशन के लिए काउचबेस सर्वर सबसे पूर्ण, सबसे स्केलेबल एनओएसक्यूएल डाटाबेस मुहैया करता है जिसका निर्माण लचीले जेसन मॉडल पर किया गया है। काउच आधारित सर्वर एपलीकेशन को संशोधित करना आसान बनाते हैं और इसके लिए फिक्स्ड डाटाबेस स्कीमा की बाधा नहीं होती है और मिली सेकेंड से भी कम में हाई थ्रूपुट रीड्स और राइट्स मुहैया कराती है। काउचबेस सर्वरक को स्केल आउट करना आसान है और यह टोपोलॉली में परिवर्तन का समर्थन करता है तथा इसमें कोई डाउनटाइम नहीं है।

काउचबेस मोबाइल इको सिस्टम्स क्विकली फॉर्मिंग

मोबाइल एपलीकेशंस के द्रुत विकास और तैनाती का आगे समर्थन करते हुए काउचबेस कई क्रॉस प्लैटफॉर्म विकास के साधन प्रदाताओं के साथ काम कर रहा है ताकि काउचबेस लाइट के लिए प्रमुख मोबाइल मंच : आईओएस, एंड्रायड और डॉट नेट पर आउट ऑफ दि बॉक्स सपोर्ट डिलीवर कर सके।  

जमैरिन

जमैरिन एक नेटिव मोबाइल एपलीकेशन डेवलपमेंट प्लैटफॉर्म मुहैया कराता है जो विकासकर्ताओं के लिए आईओएस, एंड्रायड और विन्डोज के लिए सी# में पूरी तरह नेटिव मोबाइल ऐप्प्स लिखना संभव होता है। इसी तरह, भिन्न डिवाइस मंचों के लिए बिजनेस लॉजिक, डाटा ऐक्सेस, नेटवर्किंग कोड और अन्य ऐप्प लॉजिक कोड लिखना भी संभव होता है। जमैरिन प्रत्येक उपकरण प्लैटफॉर्म एपीआई का 100 प्रतिशत समर्थन करता है। नतीजा, नेटिव मोबाइल ऐप्प्स है जिसमें नेटिव अंतरापृष्ठ हैं और जिनका निर्माण व रख-रखाव ज्यादा कार्यकुशलता से किया गया है और ऐसा कोड शेयरिंग तथा दुबारा उपोग से संभव हुआ है। काउचबेस मोबाइल की आम उपवब्धता की घोषणा करने के साथ-साथ काउचबेस ने डॉट नेट (लिंक) के लिए काउचबेस लाइट के बीटा रूपांतर की भी घोषणा की है। काउचबेस और जमैरिन द्वारा मिलकर विकसित किए गए काउचबेसलाइट फॉर डॉट नेट से जमैरिन का उपयोग करने वाले 600,000 से ज्यादा विकासकर्ताओं को एक शक्तिशाली नई संरचना देता है ताकि नेटिव मोबाइल एपलीकेशन का विकास करने में लगने वाला समय तेज किया जा सके।   

फोन गैप

फोनगैप एक ओपन सोर्स डेवलपमेंट फ्रेमवर्क है जो विकासकर्ताओं के लिए एक कंटेनर मुहैया कराता है ताकि वे रैप अप इन कर सकें और इस तरह सबसे लोकप्रिय वेब टेक्नालॉजी : एचटीएमएल, सीएसएस और जावा स्क्रिप्ट के उपयोग से मोबाइल ऐप्प बनाना द्रुत व आसान हो सके। फोन गैप के लिए काउचबेस लाइट प्लग इन  से यह विकासकर्ताओं को इस योग्य बनाता है कि वे क्रॉस प्लैटफॉर्म मोबाइल ऐप्प्स बनाएं जो काउचबेस लाइट से शक्ति पाएं और इसके लिए फोन गैप तथा मानक वेब टेक्नालॉजी (एचटीएमएल5, सीएसएस और जावा स्क्रिप्ट) का उपयोग किया जाए। डेवलपर्स बस अपने काउचबेस लाइट पावर्ड मोबाइल ऐप्प का निर्माण करें और इसे एक फोन गैप कंटेनर में रैप कर दे और फिर उसी कोड आधार से आईओएस तथा एनड्रायड उपकरणों के लिए एक्जीक्यूटेबल का निर्माण करे।

गारनर में डाटा मैनेजमेंट स्ट्रैटीज रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट लिन रोबिनसन ने कहा, “हम अब मोबाइल से पहले की दुनिया में नहीं रहते हैं। कंपनियां अब उस मनःस्थथिति की ओऱ बढ़ रही हैं जहां मोबाइल सबसे पहले आता है और एंटरप्राइज आईटी को इसका समर्थन करने के लिए बुलाया जा रहा है। पर मोबाइल एपलीकेशन डेवलपमेंट टीम को संरचना उत्पादों और डाटा लेयर की कीमी के कारण चुनौती का सामना करना पड़ा है। एक नेटिव मोबाइल डाटाबेस और एकीकृत सिंक से आज के एंटरप्राइज में मोबाइल एपलीकेशन का विकास करने वालों को जिन बाधाओं का सामना करना पड़ता है उसमें काफी कमी आएगी। इससे वे ऐसे ऐप्प्स डिलीवर कर पाएंगे जो हर समय कारोबारी मूल्य डिलीवर करेंगे। और यह सब कनेक्सन के साथ या इसके बिना हर समय करोबार मूल्य डिलीवरी करता है, भले ही इसके लिए कनेक्शन हो या नहीं।”

काउचबेस मोबाइल उत्पाद डाउनलोड करने के लिए: http://mobile.couchbase.com पर आइए।

काउउचबेस के बारे में

काउचबेस दुनिया का सबसे पूर्ण, सबसे स्केलेबल और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाला एनओएसक्यूएल डाटाबेस मुहैया कराता है। काउचबेस सर्वर को एक सरल पर बोल्ड विजन : बिल्ड दि फर्स्ट एंड बेस्ट, सामान्य उद्देश्य वाले एनओएसक्यूएल डाटाबेस से डिजाइन किया गया है। इस लक्ष्य का नतीजा उद्योग में अग्रणी समाधान रहा है जिसमें एक शेयर्ड नथिंग आर्किटेक्चर शामिल है। यह एक सिंगल, नोड शैली का, बिल्ट इन कैचिंग लेयर, सही अर्थों में ऑटो शेयरिंग और दुनिया का पहला एनओएसक्यूएल मोबाइल पेशकश है। काउच आधारित मोबाइल की घोषणा 2013 में हुई थी। यह एक संपूर्ण एनओएसक्यूएल मोबाइल समाधान है जिसमें काउच बेस सर्वर, काउचबेस सिन्च गेटवे और काउचबेस लाइट शामिल है। काउचबेस लाइट – एक हल्का एनओएसक्यूएल डाटाबेस है जिसे इस उपकरण के लिए डिजाइन किया गया है। काउचबेस के ग्राहकों में दुनिया के कुछ सबसे बड़े ब्रांड हैं। इनमें अमेडियस, बैलीज, बीट्स म्युजिक, सिस्को, कॉमकास्ट, कॉनकर, डिज्नी, ऑर्बिट्ज, रकुटेन / वाइबर, स्काई, टेनसेन्ट, वालमार्ट और वेरीजोन शामिल है। इसके अलावा, दुनिया भर के घरों में जाने जाने वाले नाम हैं। काउचबेस का मुख्यालय सिलिकन वैली में है और इसे ऐक्कसेल पार्टनर्स, ऐडम्स, स्ट्रीट पार्टनर्स, इग्नीशन पार्टनर्स, मेफील्ड फंड और नॉर्थ ब्रिज वेंचर पार्टनर्स ने फंड मुहाया कराया है। www.couchbase.com


संपर्क :
बाइट फॉर काउचबेस
केट रीड, 415-365-0364
Kate.Reed@biteglobal.com

 
For News Release background on Business Wire click here
 
 
 
Submit your press release
More News from Business Wire

25/05/2018 12:18PM

Corporate Social Responsibility Related News Releases and Story Ideas for Reporters, Bloggers and Media Outlets

Following are the latest Corporate Social Responsibility news releases and story ideas available from Business Wire. These recaps, curated by Business Wire, provide reporters and bloggers around the globe instant access ...

17/05/2018 5:40PM

Corporate Social Responsibility Related News Releases and Story Ideas for Reporters, Bloggers and Media Outlets

Following are the latest Corporate Social Responsibility news releases and story ideas available from Business Wire. These recaps, curated by Business Wire, provide reporters and bloggers around the globe instant access ...

10/05/2018 7:21PM

Corporate Social Responsibility Related News Releases and Story Ideas for Reporters, Bloggers and Media Outlets

Following are the latest Corporate Social Responsibility news releases and story ideas available from Business Wire. These recaps, curated by Business Wire, provide reporters and bloggers around the globe instant access ...

Similar News

25/05/2018 12:46PM

IBIN Introduced into Billion Dollar Blockchain Market by Hybrid Stock Exchange

Hybrid Stock Exchange, a blockchain based trading platform using the released IBIN as a blockshare identifier, are all set to adopt innovative features to sustain the needs of the ever growing industry. Watch the HYBSE ...

No Image

25/05/2018 12:31PM

IDEMIA Will Present Its Q1 2018 Financial Results to Investors on May 25, 2018

IDEMIA, the world leader in Augmented Identity, announced that it will present its Q1 2018 financial results to investors on Friday May 25, 2018.   Didier Lamouche (CEO) and Frédéric Beylier (COO) ...