Log In

 

Company Name : Alibaba Group

Friday, December 7, 2018 2:45PM IST (9:15AM GMT)

बेल्जियम सरकार और अलीबाबा ग्रुप मिलकर ईडब्ल्यूटीपी (eWTP) पहल के तहत इनक्लूसिव ग्लोबल ट्रेड को बढ़ावा देंगे


लीग स्मार्ट लॉजिस्टिक्स हब ईडब्ल्यूटीपी साझेदारी का एक मुख्य तत्व


Liege, Belgium

बेल्जियम की संघीय सरकार (“बेल्जियम सरकार”) और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड (एनवाईएसई: बाबा; “अलीबाबा ग्रुप”) ने आज एलान किया कि इलेक्ट्रॉनिक वर्ल्ड ट्रेड प्लैटफॉर्म (“eWTP”) पहल के तहत उनमें इनक्लूसिव ट्रेड को बढ़ावा देने पर सहमति हुई है। दोनों पक्ष मिलकर काम करेंगे और मिलकर एक अभिनव ट्रेड प्लैटफॉर्म बनाएंगे जो ज्यादा इनक्लूसिव होगा। इससे सीमा पार के कारोबारी मौकों को ज्यादा इक्विटेबल ऐक्सेस संभव होगा। खासतौर से छोटे और मध्यम आकार के उपक्रमों (SMEs) के लिए।
 
ईडब्ल्यूटीपी के लिए करार (एमओयू) पर आज बेल्जियम के उप प्रधानमंत्री और डिप्टी प्राइम मिनिस्टर तथा रोजगार, अर्थव्यवस्था व उपभोक्ता मामलों के मंत्री क्रिस पीटर्स और अलीबाबा ग्रुप के वरिष्ठ निदेशक जेम्स सांग ने दस्तखत किए। इस मौके पर बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल और अलीबाबा ग्रुप के ग्लोबल बिजनेस के प्रेसिडेंट एंजल झाओ भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल ने कहा, “मैं बेल्जियम में ईडब्ल्यूटीपी और इस साझेदारी के जरिए बेल्जियन तथा यूरोपीय फर्मों की प्रतिस्पर्धिता को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लाने की अलीबाबा की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हुए खुशी महसूस कर रहा हूं। यह निर्यात बढ़ाने और समाज को विस्तृत प्रभाव वाले आर्थिक लाभ पहुंचना का अच्छा मौका होगा। इसमें लीग में रोजगार के मौके शामिल हैं। ईडब्ल्यूटीपी में भागीदारी इस डिजिटल जमाने में स्थानीय छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों को दुनिया भर के बाजार में ज्यादा प्रतिस्पर्धी होने में सहायता करने के हमारे इरादे को रेखांकित करती है। यह ना सिर्फ बेल्जियम बल्कि पूरे यूरोप में छोटे कारोबारों और युवाओं के लिए मौका है।”

बेल्जियम की सरकार के साथ साझेदारी यूरोप में इनक्लूसिव ग्लोबल ट्रेड को बढ़ावा देने की अलीबाबा की शुरुआती कोशिश है जो गुजरे दो वर्षों में एशिया (Asia) और अफ्रीका (Africa) में ऐसी ही ईडब्ल्यूटीपी साझेदारी की सफलता पर आगे तैयार की गई है।

अलीबाबा ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डैनियल झांग ने कहा, “मुझे खुशी है कि बेल्जियम सरकार को ईडब्ल्यूटीवी विजन के प्रति आत्मविश्वास है और हमारी प्रतिबद्धता साझा करती है। यूरोप की कंपनियों में 98% से ज्यादा छोटे और मध्यम आकार के कारोबार है और यह साझेदारी हमारे शुरुआती तथा विस्तारित प्रयासों को बताती है ताकि इन कारोबारों के लिए बेल्जियम और यूरोप में इनक्लूसिव व्यापार मौकों को निखारा जा सके। हम दृढ़ता से मानते हैं कि ईडब्ल्यूटीपी के तहत हम यूरोपीय कारोबारों के लिए विशाल संभावना तैयार करेंगे ताकि दुनिया भर में सीमा पार के कारोबार का लाभ उठाया जा सके। खासकर, चीन के बाजार में जहां यूरोपीय सामान की मांग ज्यादा है।”

आज बेल्जियम में हुए ईडब्ल्यूटीपी करार की खास बात यह है कि एक लॉजिस्टिक संरचना की स्थापना हुई है ताकि सीमा पार के कारोबार का समर्थन किया जा सके। अलीबाबा समूह की लॉजिस्टिक्स शाखा कैनिआओ स्मार्ट लॉजिस्टिक्स नेटवर्क लिमिटेड (“कैनिआओ नेटवर्क”) और लीग एयरपोर्ट ने भी आज एक करार पर दस्तखत किए। यह कुल 220,000 वर्ग मीटर की जगह किराए पर लेने के लिए है जो लीग हवाईअड्डे पर विश्व स्तर का एक स्मार्ट लॉजिस्टिक केंद्र बनाने के लिए है। इसपर 75 मिलियन यूरो का शुरुआती निवेश होगा और योजना है कि इसके पहले चरण में 2021 के शुरू में काम प्रारंभ हो जाएगा। लीग स्मार्ट लॉजिस्टिक्स हब संपूर्ण लॉजिस्टिक कार्यकुशलता निखारेगा ताकि एसएमई को अपने निर्यात का बेहतर प्रबंध करने में सहायता दी जा सके खासकर दुनिया भर में ई-कामर्स में वृद्धि के बाद।

नया स्मार्ट लॉजिस्टिक्स हब ईडब्ल्यूटीपी संरचना का गठजोड़ है और अलीबाबा काराबार को संभव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। खासतौर से चीन के बाजार का आकलन करने में और यह “गेटवे टू चाइना” के रूप में काम करने और अगले पांच वर्षों में दुनिया भर से $200 अरब अमेरिकी डॉलर के उच्च गुणवत्ता वाले सामान का आयात करने में सहायता करने की समूह की प्रतिबद्धता के भाग के रूप में है।

पियरे ईव्स जेहोलेट, रीजनल मिनिस्टर फॉर इकनोमी, ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट ने कहा, “अलीबाबा की ईटीवी परियोजना हमारे देश के आकर्षण और इसके क्षेत्रों को मजबूत करता है। चीनी कंपनियांस खासतौर से वो जो तकनाकी क्षेत्र की हैं, बेल्जियम में निवेश कर रही हैं। चूंकि विश्व व्यापार का बढ़ना जारी है, कार्गो के क्षेत्र में सुविज्ञता के मामले में हमारी अग्रणी स्थिति और ट्रेन तथा सीपोर्ट ब्लॉक करने में कनेक्टिविटी के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए वालोनिया एक आदर्श लॉजिस्टिक्स केंद्र है। यह करार उस संरचना को बेहतर बनाएगा जिससे चीन को बेल्जियन उत्पादों के बढ़ते निर्यात की पूर्ति करने में सहायता मिलेगी।

लीग एयरपोर्ट के सीईओ लुक पारटोउन बताते हैं, “कैनिआओ नेटवर्क का आना हमारे हवाई अड्डे की प्रतिस्पर्धिता को मजबूत करता है। कई चीनी कंपनियां पहले से यहां हैं। कैनिआओ की उपस्थिति से अन्य कंपनियां भी आकर्षित होंगी। तथा इससे यूरोप और चीन के बीच ई कामर्स बढ़ेगा।”

इसके अलावा, बेल्जियम सरकार और अलीबाबा मिलकर काम करेंगे ताकि नई टेक्नालॉजी पेश की जा सके जिससे ग्राहक प्रक्रियाओं के डिजिटाइजेशन को बढ़ावा मिलेगा तथा इससे सामान का क्लियरेंस ज्यादा होगा। यह अंतरराष्ट्रीय कारोबार तथा खासतौर से एमएसई के लिए महत्वपूर्ण होगी।

अलीबाबा और बेल्जियन कारोबार तथा निवेश एंजेंसियां भी मिलकर अलीबाबा के इको सिस्टम में ई-कामर्स प्लैटफॉर्म पर उच्च गुणवत्ता वाले बेल्जियन उत्पादों की बिक्री के मौके बढ़ाएंगी। इसमें उत्पादों का प्रचार-प्रसार, विपणन तथा अलीबाबा के प्लैटफॉर्म पर सीधे आयात शामिल होगा।

अलीबाबा बेल्जियन सरकार के साथ मिलकर भी काम करेगा जिससे चीनी पर्यटकों के लिए बेल्जियम को एक आकर्षक पर्यटन केंद्र के रूप में बढ़ावा दिया जा सकेगा।

बेल्जियन प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल और अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा इस साल जुलाई में मिले और प्रधानमंत्री ने बेल्जियम को ईडब्ल्यूटीपी साझेदार बनने में दिलचस्पी दिखाई तथा अपने इरादे को आगे बढ़ाया तथा ईडब्ल्यूटीपी पहल की चर्चा की। बेल्जियम के डिप्टी प्राइम मिनिस्टर क्रिस पीटर्स ने अलीबाबा ग्रुप के सीईओ डैनियल झांग के साथ शंघाई में चाइना इंटरनेशनल इंपोर्ट एक्सपो (सीआईआईई) के दौरान एक मुलाकात में इस दिलचस्पी की पुष्टि की। दोनों पक्षों ने पिछले छह महीने मिलकर काफी काम किया है और इसी का नतीजा है कि आज साझेदारी करार पर दस्तखत हुए।

# # #

ईडब्ल्यूटीपी के बारे में

दि इलेक्ट्रॉनिक वर्ल्ड ट्रेड प्लैटफॉर्म (eWTP) निजी क्षेत्र के नेतृत्व वाली एक ऐसी पहल है जिसके कई स्टेकधारक हैं और यह सर्वश्रेष्ठ व्यवहारों की साझेदारी, नए व्यापार नियमों की तैयारी के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र की वार्ता संभव करता है तथा ज्यादा एकीकृत और इनक्लूसिव नीतियों तथा कारोबारी माहौल को बढ़ावा देता है जिससे डिजिटल जमाने में ई-कामर्स, व्यापार और डिजिटल इकनोमी का विकास होता है।

ईडब्ल्यूटीपी की शुरुआत सबसे पहले अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक और कार्यकारी चेयरमैन जैक मा ने 2016 में की थी और इसे बिजनेस 20 (बी20) की अहम नीतिगत सिफारिश के रूप में स्वीकार किया गया था और 2016 के जी20 नेताओं की आधिकारिक सूचना में शामिल किया गया था। इस पहल का लक्ष्य छोटी कंपनियों तथा भाग लेने वाली कंपनियों को अपनी पूरी संभावना हासिल करने में सहायता करना है। इसके लिए व्यापार बाधाएं कम की जाती हैं और इसे छोटे से मध्यम आकार के उपक्रमों (एसएमई) के लिए आसान बनाना है ताकि वे अपनी कारोबार क्षमता का विस्तार दुनिया भर में कर सकें।

इस विकास को सरकार की सहायता वाले कारोबारों से आगे बढ़ाया जाएगा। कारोबार ई-कामर्स और सरकार के लिए केंद्र तैयार कर सकते हैं और इस तरह, छोटे कारोबारों के लिए एक तरह से फ्री ट्रेड जोन तैयार हो सकते हैं, जहां नए ई-कारोबार नियम बनाए जाएं, सर्वश्रेष्ठ व्यवहार साझा किए जाएं, ई-कामर्स संरचना और सेवाओं के विकास को संभव किया जाए। अंग्रेजी के टी अक्षर से शुरू होने वाले चार शब्दों – ट्रेड (व्यापार), टूरिज्म (पर्यटन), ट्रेनिंग (प्रशिक्षण) और टेक्नालॉजी (प्रौद्योगिकी) के तहत इनक्लूसिवनेस को बढ़ावा देकर, यह पहल सीमा पार के इलेक्ट्रॉनिक व्यापार के लिए ज्यादा एकीकृत और इनक्लूसिव माहौल को बढ़ावा देने में सहायता करेगी।

अलीबाबा ग्रुप ने चीन के बाहर मलेशिया, रवांडा और बेल्जियम में क्रम से तीन ईडब्ल्यूटीपी केंद्र का विकास किया है। ये उपलब्धियां तीन देशों में अलीबाबा की साझेदारी के बाद हुई है ताकि मिलकर काम किया जा सके और एसएमई को अंतरराष्ट्रीय व्यापार से लाभ हो।

ईडब्ल्यूटीपी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए कृपया:
https://www.alizila.com/electronic-world-trade-platform/ पर आइए।

अलीबाबा ग्रुप के बारे में

अलीबाबा ग्रुप का मिशन कहीं भी कारोबार करना आसान बनाना है और कंपनी का लक्ष्य 102 वर्षों से स्थायी विकास हासिल करना है। 31 मार्च 2018 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए कंपनी का राजस्व $39.9 अरब अमेरिकी डॉलर रहा।

कैनिआओ नेटवर्क के बारे में

कैनिआओ नेटवर्क उपभोक्ताओं के ऑर्डर को चीन में 24 घंटे और दुनिया भर में 72 घंटे में पूरा करने के अलीबाबा ग्रुप के लॉजिस्टिक्स विजन के प्रति समर्पित है। इसके लिए यह एक प्लैटफॉर्म एप्रोच अपनाता है ताकि देशव्यापी फुलफिलमेंट नेटवर्क की स्थापना की जा सके जो लॉजिस्टिक्स पार्टनर की क्षमता को बढ़ाता है ताकि देसी और अंतरराष्ट्रीय वनस्टॉप शॉप लॉजिस्टिक्स सेवाओं तथा सप्लाई चेन मैनेजमेंट समाधान की पेशकश की जा सके और सौदागरों और उपभोक्ताओं की भिन्न लॉजिस्टिक्स आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके। कैनिआओ नेटवर्क अलीबाबा समूह का एक कारोबार है।

लीग हवाई अड्डे के बारे में

लीग हवाई अड्डा यूरोप में 8वां मालवाहक हवाई अड्डा है जो बेल्जियम में पहला है। यह अकेला यूरोपीय हवाई अड्डा है जो पूर्ण कार्गो (#freightersfirst) को प्राथमिकता देता है। यह एक्सप्रेस ट्रांसपोर्ट, ई कामर्स, फार्मास्यूटिकल उत्पादों और खराब होने वाले सामान के साथ-साथ जिन्दा जानवरों की ढुलाई में सुविज्ञ है। लीग हवाई अड्डा और इसका ब्रांड फ्लेक्सप्रेस 24/7 काम करता है बगैर किसी बाधा के और लचीली तथा द्रुत सेवा की पेशकश करता है और यहां से एम्सटर्डम-पेरिस-फ्रैंकफर्ट के त्रिकोण में सब जगह ट्रक से एक दिन से कम की यात्रा है। यहां इसके 400 मिलियन उपभोक्ता हैं।

स्रोत रूपांतर businesswire.com पर देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20181205005291/en/
 
संपर्क:

बेल्जियम सरकार
मिएट डेकर्स
+32 475 766526
Miet.Deckers@peeters.fed.be

अलीबाबा​ ग्रुप
देबोराह बिंकस मूर
+44 7470 691277
d.binks-moore@alibaba-inc.com

बेल्जियन ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट्स एजेंसीज
अर्नॉड कोलेट – अवेक्स
+32 476 570130
arnaud.collette@icloud.com

लज एयरपोर्ट
क्रिश्चियन डेलकोर्ट, कम्युनिकेशन मैनेजर
+32 496 53 06 15
cde@liegeairport.com

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।


More News from Alibaba Group

05/12/2018 4:22PM

Government of Belgium and Alibaba Group to Jointly Promote Inclusive Global Trade under eWTP Initiative

The Federal Government of Belgium (“Government of Belgium”) and Alibaba Group Holding Limited (NYSE: BABA; “Alibaba Group”) today announced they have agreed to promote inclusive trade under the ...

20/09/2018 10:15AM

Alibaba A.I. Labs Launches Hospitality Robot

The robotics industry is revolutionizing the world, and Alibaba A.I. Labs is raising the stakes in this cutting-edge industry with the announcement of launching service robots for the hospitality sector starting in ...

12/09/2018 6:30PM

Alibaba to Showcase Latest Technology at Flagship Event

The Computing Conference 2018, Alibaba’s annual flagship event, will showcase an array of cutting-edge technology from the company and its partners from September 19 to 22.   The theme of this ...

Similar News

10/12/2018 5:30PM

Heilind Asia's Supplier Amphenol Introduced the UPT Connectors

Based on the 26482 Series I, Amphenol introduced the UPT connectors; UPT is a plastic shell interconnects with a metal bayonet coupling system and crimp contacts. Featuring a light weight design, smaller footprint and ...

No Image

10/12/2018 5:21PM

टैरो ने शेयरधारकों को लाभांश पर इजराइली विदहोल्डिंग टैक्स से संबंधित प्रक्रिया बताई

टैरो फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एनवाईएसई:टैरो) (“टैरो” या “कंपनी”) ने आज 11 दिसंबर 2018 को कार्य समाप्त होने के समय रिकार्ड में रहने वाले शेयरधारकों को 28 दिसंबर 2018 को देय ...