Log In

 

Company Name : Arm

Wednesday, July 5, 2017 12:45PM IST (7:15AM GMT)

रोबोट मनुष्यों का काम बेहतर ढंग से करेंगे, उनकी जगह नहीं लेंगे : एआरएम सर्वेक्षण


Cambridge, England

प्रमुख नतीजे :
  • सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 61% लोगों का कहना है कि एआई से समाज को सहायता मिलेगी। सिर्फ 22% का मानना है कि परिवर्तन नकारात्मक होगा।
  • भविष्य में रोजगार : 30% लोग नौकरी की चिन्ता को एआई की सबसे बड़ी खराबी मानते है। वे कारण बताते हैं कि निर्माण, डिलीवरी और परिवहन पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है।
  • हेल्थकेयर : 57% चाहते हैं कि एआई डॉक्टर आंखों की जांच करें। 41% एआई चिकित्सक से मस्तिष्क सर्जरी के लिए तैयार हैं।
  • स्वचालित वाहन : 55% लोग स्वचालित कार पर भरोसा करेंगे अगर इसका सुरक्षा रिकार्ड मनुष्यों द्वारा चलाई जाने वाली कार से बेहतर हो जबकि 70% लोग उम्मीद करते हैं एक देशक में इनपर भरोसा करने लगेंगे।
जो उपभोक्ता मानते हैं कि एआई के कारण तोड़-फोड़ होगी उनके लिए नौकरी खाने वाले रोबोट से होने वाली अराजकता मामूली है। यह जानकारी एआरएम द्वारा कराए स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण से मिली है। इसमें करीब 4000 उपभोक्ताओं ने हिस्सा लिया (ARM-commissioned independent global survey of nearly 4000 consumers)। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के साथ भविष्य की ऐसी स्थिति पर विचार किया जा रहा हो जब जीवन में एआई की भागीदारी बढ़ेगी तो 30 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने “मनुष्यों के लिए कम या अलग रोजगार” की बात सबसे बड़ी खराबी के रूप में की। हालांकि, भाग लेने वाले सकारात्मक बने रहे कि रोबोट मनुष्यों से बेहतर काम करेंगे और ज्यादातर काम में उनकी जगह लेंगे तथा ज्यादा मुश्किल और खतरनाक कामों में उनकी भूमिका बढ़ेगी।

इस स्मार्ट समाचार विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें : http://www.businesswire.com/news/home/20170627005941/en/

आर्म (एआरएम) के वाइस प्रेसिडेंट, ग्लोबल मार्केटिंग, ब्रांड एंड कम्युनिकेशन जॉयस किम ने कहा, “एआई से जुड़े आशावाद और मौकों पर रोशनी डालने वाले सर्वेक्षण परिणाम देखकर उत्साहवर्धन होता है। पर अभी तो हम इसकी संभावनाओं की सतह ही खरोंच रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “रोजगार के मौकों पर एआई का प्रभाव नुकासान पहुंचाने वाला होगा पर इसे संभाला जा सकता है  और मौकों के लिहाज से बाधाएं बेहद सकारात्मक होंगी तथा हमारे जीवन को बेहतर बनाने वाली होंगी। अगर हम एसटीईएम में अपना निवेश बढ़ाएं और अगली पीढ़ी के कामगारों को एआई टेक्नालॉजी पर शिक्षित करें तो हम सुनिश्चित कर सकते हैं कि रोबोट इकनोमी में वे पीछे नहीं रह जाएंगे।”

यह सर्वेक्षण नॉर्थस्टार रिसर्च  पार्टनर्स और आर्म ने किया। अनुसंधानकर्ताओं ने सिर्फ उन्हीं उपभोक्ताओं को सर्वेक्षण में शामिल किया जिन्हें एआई की साधारण जानकारी थी। इसके जरिए करीब 4,000 लोगों की राय ली गई जो अमेरिका, इंग्लैंड, स्वीडन, जर्मनी, चीन, ताईवान, जापान और दक्षिण कोरिया में रहते हैं।

सर्वेक्षण में भाग लेने वालों का मानना था कि नई एआई टेक्नालॉजी से निर्माण और बैंकिंग में रोजगार सबसे ज्यादा बाधित होंगे जबकि जबकि खाना पकाने, अग्निशमन और खेती से जुड़े कामों में मनुष्यों का प्रभुत्व बना रहेगा। रोबोटिक भविष्य के बारे में जिन लोगों से भी पूछा गया उनमें से ज्यादातर की राय ऐसी ही थी। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले एशिया के लोग सबसे सकारात्मक थे जबकि अमेरिका और यूरोप के लोग इनके पीछे थे।

कुल मिलाकर, उपभोक्ता भविष्य के आउटलुक पर इतने आशावादी थे कि आश्चर्य होता है। 61 प्रतिशत का मानना है कि ऑटोमेशन बढ़ने और एआई से “समाज बेहतर हो जाएगा”। कुल मिलाकर, ये लोग हेल्थकेयर और विज्ञान में इसके उपयोग का समर्थन करते हैं और बीमारी का पता लगाने, कार चलाने के लिए तथा निजी साथी बनाने के लिए मशीन पर भरोसा करने के लिए तैयार हैं।

सर्वेक्षण के प्रमुख नतीजे सारांश : उपभोक्ताओं के लिए लाभ बनाम नुकसान

एक ऐसा भविष्य जिसमें एआई जीवन पर अच्छा-खासा प्रभाव छोड़ता है उसका सबसे बड़ा लाभ क्या है? 37% का मानना है कि मनुष्यों की सहायता करने वाली प्रगति होगी जैसे मेडिसिन और साइंस में।
  • 29% का मानना है कि मुश्किल या खतरनाक काम रोबोट द्वारा किए जाएंगे
  • 19% का मानना है कि कारोबार की लागत कम होगी नतीजतन सेवा बेहतर होगी और खर्च कम होगा।
  • 11% लोगों को लगता है कि मानवीय दुर्घटनाएं / गलतियां कम होंगी
  • 5% ज्यादा फ्री टाइम
एक ऐसे भविष्य में जहां एआई जीवन पर अच्छा खासा प्रभाव डालता है, सबसे बड़ी खराबी क्या है?
  • मनुष्यों के लिए 30% कम या अलग नौकरी
  • हमारे जीवन पर 20% नियंत्रण मशीनों का होगा
  • 18% ज्यादा डाटा साझा किया जाएगा और संभावना है कि इनकी ऑनलाइन चोरी होगी
  • 12% समाज और मनुष्यों के लिए मौके कम होंगे इससे उपयोगिता कम होने का अहसास होगा / फालतू समय बहुत ज्यादा होगा
  • 11% मशीनें स्वतंत्र हो जाएंगी और अपने बारे में सोच सकेंगी
  • मशीनों से संबंध बनाने की प्रवृत्ति मनुष्यों की तुलना में नौ प्रतिशत  ज्यादा होगी
  • इस अनुसंधान के बारे में ज्यादा जानिए और पूरी रिपोर्ट डाउनलोड कीजिए।
इस शोध के बारे में अधिक जानें और पूरी रिपोर्ट डाउनलोड करें here.

आर्म के बारे में

आर्म टेक्नालॉजी, कंप्यूटिंग और कनेक्टिविटी रिवोल्यूशन का हृदय है जो लोगों के जीने और कारोबार करने के तरीके में बदलाव ला रहा है। हमारे उन्नत, ऊर्जा के मामले में कार्यकुशल प्रोसेसर डिजाइन 100 बिलियन सिलिकन चिप्स में बुद्धिमता संभव कर रहे हैं और उत्पादों को सुरक्षित ढंग से सेंसर से लेकर स्मार्टफोन और सुपरकंप्यूटर तक की शक्ति दे रहे हैं। 1000 से ज्यादा टेक्नालॉजी पार्टनर्स और इनमें दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस तथा उपभोक्ता ब्रांड हैं के साथ हम आर्म नवीनता को सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ा रहे हैं। कंप्यूट चिप, नेटवर्क और क्लाउड के अंदर हो रहा है।

नॉर्थस्टार रिसर्च पार्टनर्स लिमिटेड के बारे में

नॉर्थस्टार रिसर्च पार्टनर्स, एमडीसी पार्टनर्स नेटवर्क (MDC Partners Network) का एक सदस्य है। यह एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय पूर्ण सेवा वाली बाजार अनुसंधान और कंसलटिंग फर्म है। इसकी स्थापना 1998 में हुई थी और अब यह बढ़कर टीम में सदस्यों की संख्या 50 से ज्यादा हो गई है। नॉर्थस्टार ने 5,000 से ज्यादा गुणात्मक, मात्रात्मक और उपभोक्ता एनथ्रोपोलोजी अध्ययन किए हैं और इसकी सेवाएं उपभोक्ता तथा कारोबार से कारोबार चैनल में है।
 
बिजनेसवायर डॉट कॉम पर स्रोत रूपांतर देखिए (businesswire.com) : http://www.businesswire.com/news/home/20170627005941/en/

 
संपर्क :
अलीसन एंड पार्टनर्स
केट लिन्च h
arm@allisonpr.com


More News from Arm

01/11/2017 11:27AM

Arm Announces Display Solution to Enable Next Level User Experience

Arm announces the new Arm Display Solution, an integrated display solution comprised of the Mali-D71, CoreLink MMU-600, and Assertive Display 5 today at the Arm Taipei Tech Symposium. Based on Arm IP and aimed at ...

24/10/2017 11:30AM

Arm Announces PSA, a Common Industry Framework for Protecting a Trillion Connected Devices

Arm announces the introduction of the first common industry framework for building secure connected devices, called Platform Security Architecture, to help to achieve the vision of a trillion secure connected devices.

23/06/2017 4:50PM

ARM CEO Simon Segars Joins SoftBank Group Board of Directors

ARM Holdings plc today announced that CEO Simon Segars’ appointment to the SoftBank Group Corp.

Similar News

18/01/2018 12:46PM Image

Tata CLiQ Luxury Launches New Indi Luxe Portfolio with The Shawl Project

Tata CLiQ Luxury, Tata Group's multi-brand, luxury e-commerce venture, launched The Shawl Project, a pioneering initiative that celebrates Indian craftsmanship and couture.

No Image

18/01/2018 12:31PM

L&T Technology Services Wins USD50 Million Avionics Contract from Global Aerospace Electronic Systems Manufacturer

L&T Technology Services Limited (NSE: LTTS), an established global pure-play engineering R&D services company, today announced that it has won a landmark project worth $50 million spanning over five years from a leading ...