Boston University Commemorates Launch of the Ravi K. Mehrotra Institute for Business, Markets & Society at Questrom School of Business

WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

Boston University द्वारा Questrom School of Business में Ravi K. Memrotra Institute for Business, Markets & Society के लांच का उत्सव मनाया गया

  • Friday, September 20, 2024 10:20AM IST (4:50AM GMT)
 
Boston, United States:  
Boston University द्वारा गुरुवार, 19 सितंबर 2024, को Questrom School of Business में Ravi K. Memrotra Institute for Business, Markets & Society के लांच का उत्सव मनाया गया। Ravi K. Mehrotra की ऐतिहासिक उपहार से स्थापित Institute का मिशन छात्रों, उद्योग जगत के अग्रणीयों, नियामकों और व्यापक जनता को यह समझने और सराहने में सहायता करना है कि स्थायी समृद्धि बनाने, सामाजिक लक्ष्यों को आगे बढ़ाने और वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में व्यवसाय और मार्केट क्या भूमिका निभाते हैं, निभा सकते हैं और निभानी चाहिए।

लांच के उत्सव में निम्न सम्मिलित किए गए : समाज में व्यवसाय की महत्वपूर्ण भूमिका की छान-बीन करते हुए Ravi K. Mehrotra और Questrom School of Business के डीन Susan Fournier, के साथ एक वार्ता; Boston University के अध्यक्ष, Dr. Melissa Gilliam, द्वारा Institute का लोकार्पण; Silgan Holdings के बोर्ड अध्यक्ष Anthony Allott, Orlikoff & Associates के अध्यक्ष James Orlikoff, Harvard Business School के Prof. Lynn Paine, और State Bank of India के पूर्वाध्यक्ष और Tata Motors तथा Foresight Group में स्वतंत्र गैर-कार्यकारी निदेशक Om Prakash Bhatt की उपस्थिति में एक पैनल चर्चा; और ट्रेजरी के पूर्व U.S. सचिव और Harvard University के पूर्व अध्यक्ष Lawrence H. Summers द्वारा एक मुख्य रात्रिभोज।

Mehrotra Institute का उद्देश्य विश्व अर्थव्यवस्था, सामाजिक प्रगति और व्यक्तिगत समृद्धि में योगदान देने में व्यवसाय और बाज़ारों की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। Institute एक ऐसे समाज के निर्माण की दिशा में काम करना चाहता है जहाँ पूरे विश्व में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए बिजनस की क्षमता का पूर्ण विकास हो सके और उसका उपयोग किया जा सके।

निदेशक Marcel Rindisbacher, और बिजनस & वित्त के प्रोफेसर, Ravi K. Mehrotra के नेतृत्व में, Institute के प्रारंभिक अनुसंधान कार्यों में बिजनस की दुनिया के वर्तमान मुद्दों को प्राथमिकता दी जाएगी, परंतु आधुनिक, वैश्विक समाज में व्यवसाय की भूमिका और जिम्मेदारी के बारे में बातचीत को बढ़ावा देने और सार्वजनिक ज्ञान को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए Institute का ध्यान गैर-शोध प्रयासों पर भी रहेगा।

सृजन और समर्थन से Ravi K. Mehrotra Institute निम्न दृष्टिकोण को पूरा करेगा:
 
  • समाज में व्यवसाय की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में छात्रों, संगठनात्मक अग्रणीयों, नीति निर्माताओं, नियामकों और व्यापक जनता की समझ को बढ़ाने के लिए तैयार की गई लक्षित शैक्षिक पहलें।
  • वैचारिक बाधाओं को पार करने और व्यवसाय के सामाजिक योगदान पर बहस के स्तर को ऊपर उठाने के उद्देश्य से पूंजीवाद पर संतुलित और व्यावहारिक चर्चा को बढ़ावा देने हेतु रचनात्मक संवाद।
  • फर्म की समृद्धि और सामाजिक लक्ष्यों के बीच संतुलन को प्रभावित करने वाले तनावों के जटिल अंतर्संबंध का पता लगाने वाले कठोर, साक्ष्य-आधारित और कार्रवाई योग्य अनुसंधान।

Foresight Group के संस्थापक, Ravi K. Mehrotra, की अंतर्राष्ट्रीय समुद्री उद्योग में क्रांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण ने Foresight Group को नई ऊंचाइयों तक पहुँचाने के साथ-साथ कॉर्पोरेट मानव-सौहार्द और सामाजिक जिम्मेदारी में नए मानक स्थापित करने में भी योगदान दिया है। “बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए दुनिया के शीर्ष रैंकिंग वाले स्कूलों में Boston University Questrom School of Business को स्थान प्राप्त है।Questrom अपने नवप्रवर्तनशील पाठ्यक्रम, प्रतिष्ठित फैकल्टी, छात्रों को प्रदान किए जाने वाले विविध और वैश्विक परिप्रेक्ष्य और सबसे बढ़कर, बोस्टन में अपने रणनीतिक स्थान के कारण यह संस्थान के लिए एक आदर्श स्थान है, जो इसे विश्व का एक अत्यंत परिवर्तनशील वित्त, कानूनी और टेक्नोलॉजी केंद्र बनाता है। बिजनस, बाज़ारों और समाज के चौराहों की खोज करने के लिए समर्पित वाणिज्य और अर्थशास्त्र के लिए अधिक सूचित, नैतिक और टिकाऊ दृष्टिकोण को बढ़ावा देने वाला यह संस्थान इन महत्वपूर्ण डोमेन के बीच समझ और सहयोग में अंतराल को पाटने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।"

Boston University Questrom School of Business के Susan Fournier, Allen Questrom Professor & Dean, ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में व्यवसाय की भूमिका खोजने की आवश्यकता और इस प्रयास में अग्रणी होने के लिए Mehrotra Institute की जिम्मेदारी पर प्रकाश डाला: “अगर बिजनेस स्कूलों को अपने मिशन को पूरा करना है, तो हमें बिजनेस और उनके द्वारा संचालित किए जाने वाले प्रतिस्पर्धी बाजारों के बारे में लोगों की धारणा की वास्तविकताओं का सामना करना होगा, विशेषत: युवा वयस्कों के बीच। यह नकारात्मकता - सरलीकृत और व्यापक धारणा के प्रतिस्पर्धी बाजारों में बिजनेस लीडर स्वाभाविक रूप से बुरे प्लेयर होते हैं और सदैव असफल रहते हैं - उप-इष्टतम नीतियों और विनियमों में प्रकट होती है, व्यवसाय संचालन के लिए हितधारकों के जटिल संबंधों के जाल में आवश्यक जटिलताओं और व्यापार-नापसंद को अनदेखा करती है, और सामाजिक बड़ी चुनौतियों को हल करने का प्रयास करने वाले इकोसिस्टम में मूल्य-निर्माण भागीदार के रूप में बिजनस को रद्द कर देते हैं। बिजनस के शैक्षणिक संस्थानों के रूप में हमें बहुत काम करना है, और Mehrotra Institute पूरे विश्व में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए बिजनस और बाजार की क्षमता को समझने और उसका उपयोग करने की स्थिति में है।“

The Ravi K. Mehrotra Institute for Business, Markets & Society ज्ञान के एक प्रकाश स्तंभ के रूप में खड़ा है, जिसका उद्देश्य वर्तमान और भविष्य के अग्रणीयों को विकास हेतु एक शक्ति के रूप में व्यापार का लाभ उठाने के लिए आवश्यक समझ से लैस करना है। Questrom School of Business के अनुसंधान संस्थानों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां जाएं।

Ravi K. Mehrotra & Foresight Group (Foresight Global Pte Ltd.) का परिचय
Dr. Ravi K. Mehrotra, Foresight Group के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं। पेशे से एक मैरिन इंजीनियर, उन्होंने अपना कैरिअर 1964 में Shipping Corporation of India से शुरू किया था। कड़ी मेहनत और समर्पण के माध्यम से, वह मुख्य अभियंता के पद तक पहुंचे और कंपनी के अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त उद्यमों के लिए प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किए गए। इन अनुभवों के आधार पर उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय संपर्क स्थापित किए जिन्होंने उन्हें 1984 में अपनी स्वयं की शिपिंग कंपनी, Foresight Group, चलाने की महत्वाकांक्षा को साकार करने में सहायता की।

अपने लंबे कैरिअर के पूरे समय के दौरान उन्होंने उस गुणवत्ता का प्रदर्शन किया है जो Group को अपना नाम प्रदान करती है, ग्रुप कंपनियों को नए अवसरों की ओर सावधानीपूर्वक ले जाती है और व्यवसाय को आने वाली पीढ़ियों के लिए अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कौशल, संपत्ति और प्रतिभा से लैस करना सुनिश्चित करती है।

Ravi K. Mehrotra ने Her Majesty Queen Elizabeth II से अपना Honorary CBE (Commander of British Empire) प्राप्त किया है। वे European India Chamber of Commerce (EICC) के अध्यक्ष हैं, जिसका मुख्यालय European Union, ब्रुसेल्स, में है और उन्होंने Commonwealth Business Council के निदेशक सहित कई सम्माननीय पदों पर कार्य किया है। वे Lloyd के रजिस्टर में एक बोर्ड सदस्य भी रहे हैं। ऑफशोर और मैरीटाइम उद्योग में अपने योगदान के लिए वे Lloyd’s List और Seatrade Lifetime Achievement Award के प्राप्तकर्ता हैं और उन्हें दुबई, UAE, में Aries International Maritime Research Institute द्वारा Honorary Industrial Doctorate से भी सम्मानित किया गया है, तथा 2021 में लंदन की Royal Holloway University ने उन्हें Doctor of Science Honoris Causa की डिग्री प्रदान की थी। 

Ravi K. Mehrotra के पास City of London की एक कुंजी है, और वे Cambridge Academy of Transport के लिए विजिटिंग फैकल्टी के सदस्य तथा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में शिपिंग और व्यवसाय से संबंधित मामलों के प्रतिष्ठित वक्ता बने हुए हैं।

स्वभाव से उद्यमी और परोपकारी होने के नाते, उन्होंने एक ऑइल ड्रिलिंग (ऑफशोर और ऑनशोर - आधुनिक जैक-अप रिग के बेड़े के साथ), ऊर्जा शिपिंग (बहुत बड़े LPG वाहकों का बेड़ा), भारत में बंदरगाह इंफ्रास्ट्रक्चर, भारत में ब्रांडेड रिटेल व्यापार और जूता घटक विनिर्माण, और एक समुद्री प्रशिक्षण गैर-लाभकारी संस्थान में एक विविधतापूर्ण व्यापारिक साम्राज्य का निर्माण किया है। Ravi K. Mehrotra ने Foresight Group के लिए 2084 में अपनी शताब्दी का उत्सव मनाने के लिए एक स्पष्ट उद्देश्य और निर्देश निर्धारित किया है, ताकि अच्छे वित्तीय स्वास्थ्य, उत्कृष्ट प्रतिष्ठा और समाज के लिए सभी प्रासंगिक बिजनसों के साथ इसका समारोह मनाया जा सके। 2024 में, Foresight Group अपनी 40वी वर्षगांठ का उत्सव मना रहा है।

अपने ग्रुप की 40वी वर्षगांठ के गौरवशाली मौके और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और समाज में उनकी विरासत और योगदान को चिह्नित करने का समारोह मनाने के लिए, Dr. Mehrotra ने Questrom School of Business में Ravi K. Mehrotra Institute for Business, Markets & Society की स्थापना के लिए यह ऐतिहासिक उपहार दिया है।

Foresight Group के बारे में अधिक जानकारी यहां से प्राप्त करें।

Boston University का परिचय
1839 में संस्थापित, Boston University उच्च सिक्षा और अनुसंधान का एक अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त संस्थान है। लगभग 37,000 क्षात्रों के साथ, यह संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे बड़े निजी आवासीय विश्वविद्यालयों में से एक है। BU में 17 स्कूलों और कॉलेजों के साथ Faculty of Computing & Data Sciences और विश्वविद्यालय के अनुसंधान और शिक्षण मिशन के लिए अभिन्न कई बहु-विषयक केंद्र और संस्थान हैं। 2012 में, BU ने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के अग्रणी अनुसंधान विश्वविद्यालयों के संकाय Association of American Universities (AAU) को ज्वाइन किया था।

Boston University Questrom School of Business का परिचय
1913 में संस्थापित, Boston University Questrom School of Business एक वैश्विक शीर्ष स्तरीय शैक्षणिक अनुसंधान बिजनेस स्कूल है। Allen Questrom Professor & Dean, Susan Fournier, के नेतृत्व में Questrom विश्व के लिए वैल्यू तैयार करने वाले बिजनस अग्रणी विकसित करता है। Questrom परिवर्तनकारी व्यावसायिक कार्यक्रमों को पुनर्परिभाषित करता है, व्यापारिक समुदाय के साथ साझेदारी मजबूत करता है, व्यापार पर अनुसंधान के प्रभाव को आगे बढ़ाता है, और स्कूल को सेवा मानसिकता के साथ उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध उच्च प्रदर्शन करने वाले उद्यम के रूप में प्रबंधित करता है। 165 शोधकर्ताओं, शिक्षण फैकल्टी और निपुण पेशेवरों के एक प्रतिष्ठित पूर्णकालिक फैकल्टी से मिलकर, Questrom आज की व्यावसायिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए अंतर्दृष्टि उत्पन्न करता है और छात्रों को उनके व्यावसायिक जीवन में पहले दिन से सफल होने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करता है। Questrom के शैक्षणिक कार्यक्रमों का पोर्टफोलियो मजबूत है और इसमें 2,200 से अधिक छात्रों के शीर्ष 20 स्नातक कार्यक्रम; पूर्ण और अंशकालिक MBA में 900 छात्रों सहित विशिष्ट MBA प्रस्तुतियाँ, सामाजिक प्रभाव, स्वास्थ्य और डिजिटल टेक्नोलॉजी में किफायती ऑनलाइन MBA और विशेष MBA; व्यापार विश्लेषिकी, गणितीय वित्त और प्रबंधन अध्ययन सहित क्षेत्रों में कई संपन्न विशेष मास्टर्स कार्यक्रम; और एक कठोर PhD कार्यक्रम सम्मिलित हैं। विश्व को बदलने में सक्षम 50,000 से अधिक Questrom के पूर्व छात्र मूल्य सृजन में अग्रणी नेताओं का एक शक्तिशाली वैश्विक नेटवर्क हैं।

QUESTROM MEANS BUSINESS। अधिक जानकारी के लिए कृपया bu.edu/questrom पर जाएं।

तस्वीरें/मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध: https://www.businesswire.com/news/home/54123599/en

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

संपर्क
प्रेस:
Paul Alexander
फ़ोन: 617-470-9772
ईमेल[email protected]

Jill Totenberg
फ़ोन: 917-697-6900
ईमेल[email protected]
 
स्रोत: Boston University Questrom School of Business


Submit your press release

Copyright © 2024 Business Wire India. All Rights Reserved.