Digital Cooperation Organization Launches Digital Economy Navigator to Bridge the Digital Economy Gap in Countries Worldwide

WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

'डिजिटल कोऑपरेशन ऑर्गनाइज़ेशन' ने दुनिया भर के देशों के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था के अंतर को मिटाने के लिए 'डिजिटल इकॉनॉमी नेविगेटर' लॉन्च किया

  • Wednesday, September 25, 2024 11:12AM IST (5:42AM GMT)
 
New York, United States:  
  • दुनिया भर के देशों की डिजिटल अर्थव्यवस्था की परिपक्वता के स्तर को मापने और उसका आकलन करने के लिए सबसे पहले किए जा रहे इस प्रयास में, DEN 50 देशों की जाँच करके एक साक्ष्य-आधारित तरीके से सस्टेनेबिलिटी, सुलभता और साझा समृद्धि हासिल करने में हिस्सेदारों की मदद करेगा
  • 'नेविगेटर' देशों की डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं के लिए ज्ञान और डेटा का उत्कृष्ट प्लैटफ़ॉर्म बनने, वैश्विक सहयोग और नई नीति से जुड़े एजेंडा को बढ़ावा देने तथा हर जगह डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास को गति देने में हाथ बँटाने के DCO के लक्ष्य के अनुरूप है
 
डिजिटल अर्थव्यवस्था के समावेशी विकास को गति देकर हर किसी को डिजिटल समृद्धि हासिल करने में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध अंतरराष्ट्रीय बहुपक्षीय संगठन 'डिजिटल कोऑपरेशन ऑर्गनाइज़ेशन (DCO)' ने पहली बार 'डिजिटल इकॉनॉमी नेविगेटर (DEN)' लॉन्च किया है, जो देशों को डिजिटल अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में परिपक्वता हासिल करने के रास्ते पर ज़्यादा अच्छी तरह आगे बढ़ने, विकास के अवसर तलाशने, प्रगति का बेंचमार्क तय करने और डिजिटल अर्थव्यवस्था की परिपक्वता के क्षेत्र में अंतर मिटाने में सक्षम बनाता है। DEN का अनावरण, 10 सितंबर से 27 सितंबर तक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा के 79वें सत्र में आयोजित 'SDG डिजिटल 2024' के दौरान किया गया था।

DCO की ओर से किए गए एक बड़े सर्वे के ज़रिए आधिकारिक रूप से प्रसारित आँकड़ों, द्वितीयक डेटा और विशिष्ट मालिकाना डेटा का इस्तेमाल करने वाला DEN एकीकृत करने वाला एक ऐसा फ़्रेमवर्क है, जो DCO के सदस्य देशों सहित 50 देशों की डिजिटल अर्थव्यवस्था की परिपक्वता को संबोधित करता है। यह फ़्रेमवर्क देशों, हिस्सेदारों और निर्णय लेने वालों को एक ऐसा प्लैटफ़ॉर्म प्रदान करता है, जहाँ वे वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने और सीमाओं के पार जाकर सुलभता, सस्टेनेबिलिटी और साझा समृद्धि को मुमकिन बनाने की अपनी कोशिशों के बीच तालमेल बिठा सकते हैं। 

'नेविगेटर' इसका मूल्यांकन करता है कि अलग-अलग कारक आर्थिक समृद्धि, सस्टेनेबिलिटी और लोगों के रहन-सहन के स्तर को बेहतर बनाने में किस हद तक योगदान करते हैं। यह फ़र्क को मिटाने के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था की रणनीतियाँ विकसित करने में एक साथ जुटे हिस्सेदारों के अलग-अलग समूहों के बीच एक आम समझ पैदा करता है और उन्हें समय के साथ-साथ होने वाली प्रगति पर नज़र रखने की सहूलियत देता है।

DCO की महासचिव दीमाह अलयाहया ने कहा: “डिजिटल इकॉनॉमी नेविगेटर का लक्ष्य सुलभता, सस्टेनेबिलिटी और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देते हुए यह पक्का करना है कि डिजिटल युग के इस सफ़र में देश सिर्फ़ कदम से कदम मिलाकर नहीं चल रहे हैं, बल्कि इस सफ़र की अगुवाई भी कर रहे हैं। उपयोगकर्ता-केंद्रित दृष्टिकोण से डिजिटल अर्थव्यवस्था की परिपक्वता को विस्तृत रूप से संबोधित करने वाला पहला वैश्विक फ़्रेमवर्क होने के नाते, DEN सही मायनों में 'डिजिटल कोऑपरेशन ऑर्गनाइज़ेशन' की साक्ष्य-आधारित नीतियों का समर्थन करने और डिजिटल अर्थव्यवस्था से असरदार नतीजे हासिल करने के उसके मिशन को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। भरोसेमंद व विस्तृत डेटा, मौजूदा रुझानों और उभरती तकनीकों की गहन जानकारी देकर और भावी चुनौतियों के बारे में रणनीतिक दूरदर्शिता प्रदान करके, DEN देशों को समृद्धि, समावेशिता और सस्टेनेबिलिटी का ज़्यादा ऊँचा स्तर हासिल करने में सक्षम बनाता है। DCO में हमारा संकल्प हिस्सेदारों को उस ज्ञान से सशक्त बनाना है, जो उन्हें लगातार बदलते डिजिटल परिदृश्य में अपनी राह तलाशने और फलने-फूलने के लिए चाहिए।”

DEN नीति निर्माताओं, व्यावसायिक कार्यकारी अधिकारियों और डिजिटल अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं के विशेषज्ञों के लिए प्रासंगिक है। निर्णय लेने वालों के पास ज़रूरी शोध, डेटा और विश्लेषण तक पहुँच होती है, जिनकी मदद से वे ज़्यादा समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था और समाज का विकास कर सकते हैं, डिजिटल इनोवेशन को बढ़ावा दे सकते हैं, रोज़गार के ज़्यादा अवसर पैदा कर सकते हैं, GDP की वृद्धि को गति दे सकते हैं, डिजिटल तकनीकों के ज़रिए सस्टेनेबिलिटी बढ़ा सकते हैं और हर किसी की भलाई का ज़्यादा अच्छी तरह खयाल रख सकते हैं।

अगर दुनिया भर के अन्य टूल की बात की जाए, तो DEN की एक खास खूबी है। यह एक ही लक्ष्य पर केंद्रित तीन अलग-अलग आयामों की कसौटी पर डिजिटल अर्थव्यवस्था का आकलन कर सकता है। ये तीन आयाम हैं: डिजिटल एनेबलर्स, डिजिटल व्यवसाय और डिजिटल समाज। इन तीन आयामों के अंदर 10 स्तंभ ऐसे हैं, जो विश्वसनीय द्वितीयक डेटा सूत्रों से जुटाए गए 102 सूचकों तथा 50 देशों के 27,000 से भी ज़्यादा लोगों पर किए गए बिलकुल नए सर्वेक्षण से मिले प्राथमिक डेटा के ज़रिए, देशों की डिजिटल अर्थव्यवस्था और डिजिटल टेक्नोलॉजी ऐप्लिकेशन के इस्तेमाल से संबंधित मुख्य पहलुओं को एक साथ मिलाते और उनका सारांश तैयार करते हैं।

इन स्तंभों के 0 से लेकर 100 तक के स्कोर के आधार पर, DEN ने परिपक्वता वर्गीकरण के लिए पाँच श्रेणियों वाली एक विस्तृत व्यवस्था पेश की है, जिसका इस्तेमाल करके हिस्सेदार अपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था के सस्टेनेबल और समावेशी विकास की राह तलाशने के लिए, डिजिटल प्रगति और इनोवेशन को रफ़्तार देने वाली पहलों को ज़्यादा अच्छी तरह टार्गेट और फ़ोकस कर सकते हैं।

DEN अलग-अलग क्षेत्रों में परिपक्वता की विविधताओं से भरी तस्वीर उजागर करता है। उदाहरण के लिए, डिजिटल इनोवेशन के मामले में उत्तर अमेरिका सबसे आगे है और उसके बाद यूरोप और मध्य एशिया और आखिर में पूर्वी एशिया और पैसिफ़िक क्षेत्र आते हैं। दक्षिण एशिया डिजिटल कार्य और प्रशिक्षण में सबसे आगे है और उसके बाद मध्य पूर्व और उत्तर अफ़्रीका के क्षेत्र आते हैं। 'उप-सहारा अफ़्रीका' और 'लैटिन अमेरिका और कैरीबियाई' क्षेत्र डिजिटल शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में उन्नत हैं। यह स्तंभ, खासतौर पर “शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित डिजिटल स्तंभ” वैश्विक स्तर पर उल्लेखनीय परिपक्वता को दर्शाता है, जबकि स्कोर में दिखाई देने वाला मध्यम अंतर दुनिया भर में प्रचलित परिपाटी की तरफ़ बढ़ते रुझान को दर्शाता है।

दर्शक den.dco.org पर मौजूद DEN के ऑनलाइन प्लैटफ़ॉर्म पर जाकर DEN रिपोर्ट, इन्फ़ोग्राफ़िक, कार्यप्रणाली और डेटा को Excel फ़ॉर्मेट में ऐक्सेस कर सकते हैं। यह रिपोर्ट अलग-अलग दृष्टिकोणों से डिजिटल अर्थव्यवस्था की परिपक्वता का विस्तृत विश्लेषण प्रदान करती है। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं के पास रिपोर्ट को ऑफ़लाइन ऐक्सेस करने के लिए उसे डाउनलोड करने का विकल्प भी होता है।

समय के साथ-साथ DEN और विकसित होकर डिजिटल अर्थव्यवस्था की तेज़ी से बदलती प्रकृति को समझने में भी सक्षम होगा। एक ओर जहाँ DEN के भावी वर्ज़न में इसका समग्र उद्देश्य बरकरार रहेगा, वहीं तकनीक और ऐप्लिकेशन विकसित होते जाएँगे और उन्हें डिजिटल अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के आधार पर मापा जा सकेगा।

DCO के बारे में अधिक जानकारी यहाँ मिल सकती है
 
 
सूत्रAETOSWire
 
तस्वीरें/मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध: https://www.businesswire.com/news/home/54125383/en
 
संपर्क:
अहमद बायूनी
[email protected]


Submit your press release

Copyright © 2024 Business Wire India. All Rights Reserved.